Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 1 सितंबर से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather
social share
google news

Rajasthan Weather Update:  राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है. प्रदेश के कई जिलों में फिर से मानसून के सक्रिय होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. आज नागौर, बारां, कोटा जिलों में बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग (IMD) ने इन जिलों में हल्की व मध्यम बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 1 सितंबर से प्रदेश में बारिश का फिर से सिलसिला शुरू होने की जानकारी दी है. 

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं पर तथा पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश माउंट आबू में 44.4 mm व पश्चिमी राजस्थान के ढाबां , हनुमानगढ़ में 48.0 mm बारिश दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री फलौदी तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया.

राजस्थान मौसम अपडेट: (Rajasthan Weather Alert) 

मौसम विभाग के मुताबिक आंध्र प्रदेश उड़ीसा तट पर बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर विल मार्केट को प्रेशर में तब्दील हो गया है. इसके आगामी 36 घंटे में WNW दिशा में आगे बढ़ाने तथा तीव्र होकर डिप्रेशन बनने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

1 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में कल से आगामी 2-3 दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा 3 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होने की संभावना है.

प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temprature in Rajasthan)

अजमेर 32.3, अलवर 32.2, जयपुर 32.8, सीकर 31.5, कोटा 33.9, बाड़मेर 31.8, जैसलमेर 33.6, जोधपुर 33.5, बीकानेर 35.7, चूरू 35.0 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT