जयपुर-दिल्ली का सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने डबर डेकर ट्रेन में किए नए बदलाव, सफर होगा मजेदार

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Jaipur-Delhi double decker train
Jaipur-Delhi double decker train
social share
google news

Jaipur-Delhi double decker train: देश की पहली डबल डेकर ट्रेन यात्रियों को अब पहले से बेहतर सुविधा प्रदान करेगी. जयपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली इस डबल डेकर ट्रेन के कोच में कई बदलाव किए गए हैं. सफर के दौरान यात्रियों को कम झटके लगेंगे और डिब्बों में साफ शौचालय मिलेंगे. अजमेर रेलवे के कारखाने में डबल डेकर के 21 कोचों का नवीनीकरण किया गया है.

जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर डबल डेकर ट्रेन अलवर, रेवाड़ी, गुड़गांव और दिल्ली के यात्रियों के लिए पंसदीदा साधन है. रेलवे द्वारा यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए कोचों में बेहतर कार्य किया गया है. 

21 कोचों का किया गया नवीनीकरण

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि डबल डेकर ट्रेन के कोच 2012-13 में निर्मित होने के कारण पुराने हो चुके थे. जनवरी 2024 में अजमेर कारखाने ने सभी 21 कोचों के उन्नयन और नवीनीकरण कार्य को पूरा किया है. कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट कार्य, टॉयलेट अपग्रेडेशन, जिसमें इलेक्ट्रो न्यूमेटिक प्रेशर युक्त फ्लशिंग सिस्टम, वाश बेसिन, मिरर, सेंसर युक्त इंडिकेटर और पानी की बेहतर व्यवस्थाएं की गई हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये बदलाव हुए

आरामदायक सफर के लिए सीटों का नवीनीकरण कार्य किया गया है, जिसमें सीट के कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग को बदल दिया गया है. नए मैगजीन पॉकेट, बेहतर गुणवत्ता वाली विंडो ग्लास और रोलर ब्लाइंड्स लगाई गई हैं. कोच को आकर्षक बनाने के लिए नई फ्लोरिंग और विनायल रैपिंग की गई है. स्लाइडिंग दरवाजे, ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइट, और कूलिंग के लिए अतिरिक्त एसी वेंट का प्रावधान भी किया गया है.

यात्रियों का सफर होगा मजेदार

बेहतर कपलिंग से झटके कम होंगे और संरक्षा भी सुदृढ़ होगी. इन परिवर्तनों से यात्रियों का सफर सुगम और आरामदायक होगा. लंबे समय से मांग की जा रही थी, इसलिए यह बदलाव किए गए हैं, जिससे यात्रियों को सीधा फायदा होगा और सफर मजेदार होगा.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT