Rajasthan Weather : जयपुर में हुई इतनी बारिश कि तैरने लगीं कारें, इन जिलों में भारी बारिश का Alert

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather today) में मानसून (monsoon in rajasthan) आने के बाद कहीं हल्की तो कहीं आंधी के साथ भारी बारिश (heavy rain jaipur) हो रही है. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा राजस्थान की राजधानी जयपुर में बादल जमकर बरस गए. यहां 98 मिलीमीटर बारिश होने के बाद सड़क पर कारें तैरने लगीं. सड़कों पर कमर तक पानी भर गया और वे दरिया बन गईं. पश्चिमी राजस्थान में नागौर जिले के नावा में 23 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में जयपुर, अलवर, धौलपुर और डुंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्की तो कहीं मध्यम बारिश ने भीषण गर्मी और उमस से लोगों को राहत दी. पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा सर्वाधिक तापमान 44.6 डिग्री श्रीगंगानगर में और सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेंटीग्रेट बीकानेर में दर्ज किया गया. 

यहां क्लिक करके Video में देखिए कैसे जयपुर में तैरने लगीं कारें

गुरुवार को इन स्थानों पर होगी भारी बारिश (heavy rain in jaipur and sikar)

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के जयपुर केंद्र के मुताबिक गुरुवार यानी 4 जुलाई को उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक सर्कुलेटरी सिस्टम बना हुआ है तथा मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर-चुरू से होकर गुजर रही है. इस सिस्टम के प्रभाव से राजस्थान में अगले 2-3 दिन में मानसून के सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है. इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग के अनेक स्थानों पर कहीं हल्की तो कहीं मध्यम और कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे में मेघ गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं. वहीं जोधपुर संभाग के पूर्वी हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है. सीमावर्ती इलाकों में मौसम की बेरुखी देखने को मिलेगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राजस्थान के करौली जिले में भी गुरुवार को सुबह से ही जमकर बारिश हुई. मानसून की पहली बरसात ने एक ओर जहां नगर परिषद प्रशासन, हाईवे प्रशासन, सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जिला कलेक्टर करौली की मॉनिटरिंग की पोल खोल दी है वहीं सड़कों-गलियों में लबालब पानी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है.  

करौली में बारिश के बाद का नजारा.

प्रदेश के इन जिलों में झमाझम बारिश (rajasthan weather today)

गुरुवार को सीकर जिले में सुबह से ही तेज बारिश से शहर के कई हिस्सों में इतना जलभराव हो गया कि कारों के इंजन डूबने लगे. गुरुवार को सीकर में सुबह जमकर बारिश हुई. ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गरावट आ गई. एक तरफ लोगों को गर्मी से भारी राहत मिली वहीं शहर में जगह-जगह जलभराव से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. वहीं गंगानगर में तड़के 2 घंटे तक झमाझम बारिश हुई. यहां भी बारिश के बाद सड़कें लबालब हो गईं. ध्यान देने वाली बात है कि गंगानगर में पिछले 2 दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं. बुधवार को भी आसमान में बादल छाए पर हल्की बारिश हुई. 

ADVERTISEMENT

धौलपुर समेत इन जिलों में रुक-रुककर हो रही बारिश (rain alert in dholpur)

धौलपुर जिले में बीती रात से रुक रुक कर शुरू हुई बारिश गुरूवार को भी जारी है. धौलपुर में 25 एमएम,बाड़ी में 38 एमएम,बसेड़ी में 52 एमएम,राजाखेड़ा में 39 एमएम और सैपऊ में 66 एमएम बारिश दर्ज की गई हैं.धौलपुर जिले में 650 एमएम बारिश होने का सरकारी आंकड़ा हैं.ऐसे मेंअब तक कुल 208.63 एमएम बारिश हो चुकी हैं और 32 फीसदी से अधिक बारिश दर्ज की गई हैं. अलवर में दो दिन से हो रही रुक-रुक कर बारिश के बाद अलवर के बाला किला हाथी कुंड पर तेज झरना चलता हुआ नजर आया. किशनकुंड पर भी पानी का झरना बहा. सिलीसेढ़ बांध में भी पानी की आवक हुई. अलवर के पर्यटन स्थलों पर लोग परिवार के साथ बारिश का आनंद लेते नजर आ रहे हैं. 

ADVERTISEMENT

तस्वीर: धौलपुर में रुक-रुककर हो रही लगातार बारिश की. (उमेश मिश्रा)

किसानों के चेहरे खिले (farmer happy to see monsoon rain)

राजस्थान के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. खरीफ की फसलों की बुआई की तैयारियों में किसान लग गया है. जहां लगातार बारिश हो रही है वहां किसान उसके थमने का इंतजार कर रहा है ताकि फसलों की बुआई हो सके. धौलपुर जिले में बाजरा,दलहन,तिलहन,ज्वार,ग्वार और मक्का की फसलें ज्यादातर ऊपजाई जाती हैं, लेकिन जिले के ज्यादातर किसानों ने अपने-अपने खेतों में फसल की बुवाई अभी नहीं कर पाए हैं. यहां रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण किसान उसके थमने का इंतजार कर रहे हैं.

इनपुट: करौली से गोपाल लाल माली, धौलपुर से उमेश मिश्रा, सीकार से सुशील जोशी, गंगानगर से मनोहर लाल गुप्ता और जयपुर से विशाल शर्मा. 

यह भी पढ़ें: 

Sri ganganagar में आंधी-बारिश में कार पर गिरा बिजली का खंभा, Video में कैद हुआ ये पूरा मंजर
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT