Rajasthan monsoon update: जयपुर, अजमेर में तेज आंधी-बारिश और ओले का ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में अब प्री मानसून बारिश (pre monsoon rain in rajasthan) की गतिविधियों में इजाफा होने लगा है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में जयपुर (rain alert in jaipur), बीकानेर, भरतपुर कोटा संभाग के कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश हुई. पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश श्रीगंगानगर में 50.3 मिलीमीटर और पूर्वी राजस्थान के मालपुरा (टोंक) में 42 मिलीमीटर बारिश हुई. 

धौलपुर में गुरुवार को बारिश से सड़के भीग गई और गलियों में जगह-जगह पानी भर गया. धौलपुर नगर परिषद के मानसून से पहले नालों की सफाई के दावों की पोल भी खुल गई. यहां बारिश के बाद भीषण गर्मी से राहत मिली और मौसम सुहाना हो गया. 

झालावाड़ और सवाई माधोपुर में बरसे बादल (rain in Jhalawar and sawai madhopur)

इधर शुक्रवार को झालावाड जिले मे मानसून की दस्तक से पहले प्री मानसून की झमाझम बारिश हो गई.  इस बारिश से किसानो के साथ हर किसी के चेहरे पर खुशी और भीषण गर्मी से राहत का अहसास है. किसान अब बारिश में खेत तैयार करेंगे और अच्छी बारिश होने पर खेतों में सोयाबीन, उडद और मक्के की बुआई होना शुरू हो जाएगी. वहीं सवाई माधोपुर में भी शुक्रवार को दोपहर बाद हल्की बारिश ने गर्मी से राहत दी है. 

सवाई माधोपुर में बारिश का नजारा.

जयपुर, अजमेर, दौसा नागौर के लिए ऑरेंज अलर्ट (rain alert in Jaipur, ajmer, dausa)

मौसम विभाग ने शुक्रवार को जयपुर, दौसा, नागौर और अजमेर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओले गिरने की भी संभावना है. साथ ही 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक ऐसे में कमजोर दीवारें और कमजोर घर, बिजली के खंभे, पेड़ वगैरह के नुकसान पहुंचने की संभावना रहेगी. मौसम खराब होते ही आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. ऐसे में हरे पेड़ की ओट लेने से बचना चाहिए. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट (yellow alert in dholour, chittorgarh)

चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर और टोंक जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ धूल भरी हवाएं, मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. 

22-23 जून को ऐसा रहेगा राजस्थान का मौसम (Heavy rain alert in kota and udaipur)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक कोटा और उदयपुर संभाग के साथ ही उसके आसपास के इलाकों में 22 और 23 जून को मेघगर्जन के साथ बारिश की प्रबल संभावना है. साथ ही दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 24 जून से बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी. 25-26 जून को कोटा और उदयपुर संभाग में भारी बारिश होगी. 

ADVERTISEMENT

मानसून अपडेट (monsoon alert in rajasthan)

ये देखा गया कि हर साल 25 जून तक मानसून पूर्वी राजस्थान में प्रवेश कर जाता है. वहीं इस बार बंगाल की खड़ी से अभी मजबूत सिस्टम नहीं बनने के कारण मानसून राजस्थान की सीमा से दूर है. हालांकि प्री मानसून गतिविधियों में इजाफा होने लगा है. 26 जून के बाद राजस्थान में मानसून की झमाझम बारिश का नजारा देखने को मिलने लगेगा. 

ADVERTISEMENT

इनपुट: धौलपुर से उमेश मिश्रा, सवाई माधोपुर से सुनील जोशी और झालावाड़ से फिरोज अहमद खान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT