राजस्थान के लोगों को 30 June के बाद नहीं मिलेगा राशन, अगर पूरा नहीं किया ये काम

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Ration Card Aadhaar Linking: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र लोगों को राशन (Ration Card Holders of Rajasthan) दिया जाता है और राजस्थान में इसका लाभ लेने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है. लेकिन अब जिन भी पात्र लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं करवाया है उनका राशन 30 जून के बाद बंद हो जाएगा.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 19 मार्च 2024 को सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पात्र लाभार्थियों (June Ration Card List 2024) को ई-केवाईसी करवाने के आदेश जारी किए थे. ऐसे में सभी लाभार्थियों को E-KYC करवाना होगा, वरना अगले महीने से उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा.

क्यों किया जाता है E-KYC

खाद्य एवं रसद विभाग ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ई-केवाईसी करवाने के लिए कहा है. क्योंकि ई-केवाईसी प्रक्रिया से राशन कार्ड धारकों की स्थिति देखी जाती है और उनके नामों को अपडेट किया जाता है. अगर किसी राशन कार्ड धारक की मृत्यु हो गई हो तो उसका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाता है. या फिर किसी लड़की की शादी हो गई हो तो उसका नाम पिता के राशन कार्ड से हटाकर उसे अपने पति के राशन कार्ड में नाम जोड़ने को कहा जाएगा. राशन कार्ड पर जितने सदस्यों का नाम दर्ज है तो उन सभी को ई-केवाईसी करवानी पड़ेगी.

पूरी तरह से मुफ्त है ई-केवाईसी की प्रक्रिया (E-KYC Process)

E-KYC प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है. आप किसी भी नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाकर इसे कंप्लीट करवा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए. आधार कार्ड में जो बायोमैट्रिक दर्ज करवाया गया है, वही राशन कार्ड में भी अपडेट किया जाता है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

E-KYC से रुकेगा फर्जीवाड़ा (Fraud in Ration Distribution)

सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में फर्जीवाडा रोकने के लिए गैस सिलेंडर व जन आधार के बाद अब राशन कार्ड की ई-केवाईसी भी अनिवार्य कर दी है. केवाईसी नहीं करवाने पर राशन बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में जो लोग पहले फर्जी नामों पर मुफ्त का राशन उठा रहे थे, वे अब ऐसा नहीं कर पाएंगे. सरकार ऐसे सभी लोगों का नाम राशन कार्ड से ई-केवाईसी के जरिए हटा देगी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT