Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में महिलाओं को क्या मिला? यहां जानें बड़ी बातें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Budget 2024-2025: राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी (FM Diya Kumari) ने भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट बुधवार को पेश कर दिया. ऐसा पहली बार हुआ है जब केंद्र के बजट से पहले किसी राज्य ने बजट पेश किया हो. इस बजट में प्रदेश की महिलाओं को वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कई तोहफे दिए हैं. आंगनबाड़ी, स्कूल और हेल्थ से जुड़े विषयों पर महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं (rajasthan budget 2024 for women) हुई हैं.

वित्तमंत्री दीया कुमारी ने 15 लाख महिलाओं के लिए लखपति दीदी योजना की घोषणा की है. इसके साथ ही नगरीय निकायों में बायोपिंक टॉयलेट बनाए जाने का भी ऐलान किया गया है. इसमें पहले चरण में 17 करोड़ रुपये की लागत से 67 टॉयलेट बनेंगे. 

 

 

हर विधानसभा में खोली जाएगी 5 नई आंगनबाड़ी

भजनलाल सरकार (Bhajanlal govt budget 2024) ने बजट 2024 में हर विधानसभा में 5 नई आंगनबाड़ी खोलने की भी घोषणा की है. इसके साथ ही आदिवासी समुदाय के बच्चों के लिए 250 नई मां बाड़ी खोली जाएगी. आंगनबाड़ी के बच्चों को 3 दिन दूध दिया जाएगा. दूध पाउडर के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

कामकाजी महिलाओं के लिए बनेंगे हॉस्टल

कामकाजी महिलाओं के लिए जिला स्तर पर हॉस्टल बनेंगे जिसके लिए 35 करोड़ रुपये खर्च हाेंगे. बालिकाओं को पुलिस-सैनिक में भर्ती दिलाने के लिए संभागों में बालिका सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा भी हुई है. इसके अलावा सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को 2.5 फीसदी सालाना ब्याज दर पर कर्ज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT