Rajasthan Budget: सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए खोल दिया पिटारा! अगले 5 साल में होंगी बंपर भर्तियां

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान का पूर्णकालिक बजट आज 10 जुलाई को पेश हुआ. पर्यटन, परिवहन से लेकर हर क्षेत्र में भजनलाल सरकार ने बजट आवंटित किया है. साथ ही सरकार ने हर वर्ग को साधने की कोशिश की है. वहीं, पिछले कुछ महीनों से पेपर लीक की वारदातों से परेशान बेरोजगार युवा के लिए खुशखबरी है. राजस्थान के युवाओं के लिए भर्तियों की भी घोषणा की है. जिसके तहत अगले 5 साल में 4 लाख भर्ती की जाएगी. राजस्थान बजट (Rajasthan Budget 2024) पेश करने के दौरान वित्त मंत्री दीया कुमारी ने घोषणा की है कि इस साल की भर्तियों के लक्ष्य को बढ़ाकर 1 लाख से अधिक किया गया है.

वहीं, रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिए उच्च शिक्षा के स्तर पर भी सरकार प्रयास करेगी. इसके लिए स्टूडेंट्स के लिए नए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे. 1.50 लाख से ज्यादा युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी.

स्टार्टअप्स के लिए विशेष कार्यक्रम

राजस्थान में युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना लाई जाएगी. स्टार्टअप्स के लिए 25 करोड़ रुपए से विशेष प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे. कॉलेज में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम के लिए 20 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. विश्वविद्यालय स्तर पर कई बदलाव करने के साथ ही सरकार ने घोषणा की है कि विवि के कुलपतियों का नाम अब बदलते हुए कुलपति को कुलगुरु कहा जाएगा. प्रदेश में भरतपुर, बीकानेर और अजमेर के इंजीनियर कॉलेज को राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में विकसित किया जाएगा. इस पर 300 करोड़ खर्च होंगे. स्कूलों में 350 करोड़ की लागत से लाइब्रेरी और टॉयलेट सहित बुनियादी सुविधााओं का विकास किया जाएगा.
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT