Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम का खेल! शेखावाटी में चली आंधी तो इन दो जिलों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान के कई हिस्सों में आज मौसम (Rajasthan Weather Update) ने करवट ली. भीषण गर्मी के बीच शेखावाटी इलाके में भयंकर आंधी चली.  पिछले 24 घंटों में राज्य के कई भागों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री दर्ज किए गए हैं. सर्वाधिक तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस श्रीगंगानगर व बारां में दर्ज किया गया है. वहीं, मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों के लिए उष्ण लहर की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के कई स्थानों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 23 मई को उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर चलने की संभावना है.

आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. जबकि उसके बाद 1-2 डिग्री और बढ़ोतरी होने की संभावना है. आगामी पांच दिन राज्य के अधिकांश स्थानों पर हीटवेव व कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव (Heatwave) चलने की संभावना है. आगामी 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री ऊपर दर्ज होने व कहीं-कहीं उष्ण रात्रि दर्ज होने की संभावना है.

 

 

बीतें दिन मौसम विभाग ने जारी की थी अहम ये चेतावनी

इससे पहले 19 मई को जारी मौसम विभाग के मुताबिक आगामी कुछ घंटों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ ही हीव वेव के नए दौर की भी की संभावना जाहिर की गई थी. अजमेर, जयपुर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर संभागों में कहीं-कहीं तीव्र उष्ण लहर (लू) चलने की संभावना है. जबकि इस दौरान पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में तेज सतही हवाएं 25-30 Kmph दर्ज होने की प्रबल संभावना है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT