NEET UG 2024 Retest Result: NEET UG 2024 का संशोधित रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें परिणाम

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

NEET Revised Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने गुरुवार को नीट यूजी 2024 का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी कर दिया है. एनटीए ने ये नतीजा सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जारी किया है. इस आदेश में भौतिक विज्ञान के एक गलत प्रश्न के लिए कुछ छात्रों को दिए गए कंपनशेसन नंबर वापस लेने की बात थी. इसके बाद ये रिजल्ट जारी किया गया है. 

उम्मीदवार अपना रिवाइज्ड रिजल्ट NEET UG (NEET UG RESULT 2024) की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET/ पर देख सकते हैं. परिणाम और टॉपर्स की लिस्ट भी संशोधित हो गई है. 

इसलिए दिए गए थे 1 अतिरिक्त अंक

दरअसल एनटीए ने NEET परीक्षा में कुछ छात्रों को एक प्रश्न के लिए अतिरिक्त अंक दिए थे. उनका तर्क था कि कक्षा 12 की पुरानी NCERT के विज्ञान के किताब में एक गलत संदर्भ के आधार पर भौतिकी के इस प्रश्न का उत्तर दिया गया है. हालांकि मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि भौतिकी के इस प्रश्न के लिए केवल सटीक उत्तर को ही स्वीकार किया जाना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद एनटीए ने इस प्रश्न के उत्तर में बाकी ऑप्शन पर क्लिक करने वाले उम्मीदवारों को दिए गए अतिरिक्त अंक वापस ले लिए हैं और संशोधित रिजल्ट घोषित किया है. 

ऑल इंडिया टॉप रैंकिंग से कई होंगे बाहर

इस फैसले के बाद संशोधित रिजल्ट में यदि जिन छात्रों ने गलत उत्तर दिया है उनके 4 नंबर और 1 नंबर ममाइनस मार्किंग के कटेंगे. ऐसे में जिन छात्रों ने 720 में से 720 अंक लाए थे और एक उत्तर पर उन्हें कंपनसेशन नंबर मिले थे अब उनके 5 नंबर माइनस होंगे और उन्हें 715 अंकों के साथ ऑल इंडिया टॉप रैंकिंग से बाहर होना पड़ सकता है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गौरतलब है कि  5 मई को आयोजित NEET UG परीक्षा में 23 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. रिजल्ट घोषित होने के बाद 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक पाकर AIR 1 रैंक लाया था. जिसके बाद परीक्षा पर सवाल उठने शुरू हुए और मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया था.

यह भी पढ़ें: 

कोटा में चमत्कारी मंदिर, IIT और NEET में सेलेक्ट होने के लिए मंदिर में विश मांगते हैं हजारों छात्र
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT