NEET 2024: रिजल्ट आते ही भड़के छात्रों ने कहा- '718 और 719 नंबर नहीं आ सकते', अब NTA ने दिया जवाब

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, (NEET) यूजी 2024 का रिजल्ट 4 जून को जारी किया था. जैसे ही रिजल्ट जारी हुआ NEET के छात्र भड़क गए और सोशल मीडिया पर एनटीए को ट्रोल करने लगे. कई स्टूडेंट्स ने परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक का दावा किया है. इसके बाद NTA ने आरोपों का जवाब दिया है. 

दरअसल, कई स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स ने आरोप लगाया था कि कुछ छात्रों को 720 में से 718 और 719 नंबर मिले हैं जो कि असंभव है. क्योंकि हर सवाल 4 नंबर का था और गलत उत्तर पर एक अंक की नेगेटिव मार्किंग होती है. ऐसे में अगर कोई सभी सवाल करता है तो उसे 720 नंबर मिलेंगे या फिर एक सवाल छोड़ देता है तो उसे 716 नंबर मिलेंगे. अगर वह एक सवाल गलत करता है तो उसे 715 नंबर मिलेंगे. लेकिन किसी भी सूरत में किसी को भी 718 या 719 नंबर नहीं मिल सकते.

 

 

एनटीए ने दी ये सफाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आरोपों पर स्पष्टीकरण देते हुए बताया है कि 5 मई को एग्जाम के दौरान बहुत सारे स्टूडेंट्स का टाइम खराब हुआ था. उन्होंने इस बारे में शिकायत भी की थी. टाइम लॉस होने की स्थिति से निपटने के लिए नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला अपनाया गया और उन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए. इस वजह से ही स्टूडेंट्स को 718 और 719 नंबर मिले हैं. 

एग्जाम सेंटर मैनेज होने के भी लगे आरोप

सोशल मीडिया पर नीट 2024 के टॉपर्स लिस्ट की एक फोटो शेयर की जा रही है. इसमें आप सीरियल नंबर 62 से लेकर 69 तक के नीट रोल नंबर, मार्क्स और रैंक देख सकते हैं. यहां जो NEET Roll Number Series है, वह एक जैसी है. यानी ये सभी रोल नंबर एक ही सेंटर या आस-पास के सेंटर से हैं. इनमें 8 में से 6 स्टूडेंट्स को 720 में से 720 अंक, अन्य दो को 719, 718 अंक मिले हैं. इसलिए नाराज छात्र नीट यूजी एग्जाम में गड़बड़ी के आरोप लगा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT