Milk Prices Hike: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही महंगा हुआ दूध, अमूल-मदर डेयरी ने बढ़ाए दाम

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Milk Prices Hike: लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले दूध के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. बीतें 2 जून को अमूल ने दूध के दाम बढ़ाए तो अब मदर डेयरी का दूध भी महंगा हो गया है. आज 3 जून को पाउच दूध की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की घोषणा की गई है. जानकारी के मुताबिक पिछले 15 महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि के कारण ऐसा किया गया है. जिसके चलते अब दिल्ली-एनसीआर मार्केट में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी होगी. 

इससे पहले सोमवार यानी 2 जून को अमूल गोल्ड के दाम 64 रुपए से बढ़ाकर 66 रुपए प्रति लीटर कर दिए गए थे. जबकि अमूल टी स्पेशल के दाम 62 से बढ़कर 64 रुपए तक पहुंच गए.

 

 

गुजरात कोआपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) की मानें तो उत्पादन और ऑपरेशन काॅस्ट में इजाफा होने के चलते दाम में सिर्फ 3-4% की बढ़ोतरी है, जबकि फूड इन्फ्लेशन इससे कही ज्यादा है.

3 साल में 10 रुपए तक महंगा हुआ दूथ

बता दें कि इससे पहले अमूल दूध की कीमतों में आखिरी बार वृद्धि पिछले साल हुई थी. 3 फरवरी 2023 को अमूल गोल्ड की कीमत दूध 64 रुपए हो गई थी. जबकि इससे पहले जून-2021 में फुल क्रीम दूध की कीमत 56 रुपए प्रति लीटर थी. जून-21 से अब तक दूध के दामों में 10 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपे प्रति लीटर, जबकि टोंड 56 रुपये और डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT