फ्री बिजली योजना को लेकर भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, इन उपभोक्ताओं को लगेगा झटका

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Free Electricity Scheme: राजस्थान की भजनलाल सरकार गहलोत सरकार की कई योजनाओं को बंद करने में लगी हुई है. पिछली सरकार की मुफ्त बिजली योजना (Muft Bijli Yojna) पर भी संकट बना हुआ है. इस बीच भजनलाल सरकार ने इस योजना को लेकर बड़ा अपडेट दिया है जिससे लाखों उपभोक्ताओं को झटका लगने वाला है.

भजनलाल सरकार (Bhajanlal Govt) ने साफ कर दिया है कि 100 यूनिट फ्री बिजली देने की स्कीम से अब नए लोगों को नहीं जोड़ा जाएगा. इस योजना को लेकर बीजेपी विधायक राधेश्याम बैरवा ने विधानसभा में सवाल पूछा था जिसके जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी है. 

 

 

फ्री बिजली योजना से अब तक 98 लाख घरेलू उपभोक्ता जुड़े

राजस्थान के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर (Heeralal Nagar) ने विधानसभा में बताया कि मुख्‍यमंत्री फ्री बिजली योजना का लाभ उन रजिस्टर्ड पंजीकृत घरेलू उपभोक्‍ताओं को दिया जा रहा है, जिन्‍होंने एक जनाधार से एक घरेलू कनेक्‍शन को रजिस्टर्ड करवाया है. उन्होंने बताया कि इस योजना में जून 2023 से मार्च 2024 तक 98.23 लाख घरेलू उपभोक्‍ताओं ने रजिस्‍ट्रेशन करवाया था और उन सबको योजना का लाभ मिल रहा है. लेकिन, वंचित रहे उपभोक्‍ताओं को अब इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा.

फ्री स्मार्टफोन योजना भी स्थगित

फ्री स्मार्टफोन योजना (Free Smartphone Scheme) पर सरकार ने बताया है कि पिछले साल विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने के बाद स्मार्टफोन का वितरण रोक दिया गया था. इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 1811.30 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया था जिनमें से 1745.22 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं. इस योजना से महिलाओं को हुए लाभ व जनहित का परीक्षण करके आगामी निर्णय लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT