संसद में घुसपैठिये को दबोचने वाले सांसद हनुमान बेनीवाल ने क्यों दिया इस्तीफा, जानिए अब क्या करेंगे?

राजस्थान तक

16 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 16 2023 12:24 PM)

Hanuman Beniwal resigns from MP post: संसद में घुसपैठिये को दबोचने वाले आरएलपी सुप्रीमो ने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है.

संसद में घुसपैठिये को दबोचने वाले सांसद हनुमान बेनीवाल ने क्यों दिया इस्तीफा, जानिए अब क्या करेंगे?

संसद में घुसपैठिये को दबोचने वाले सांसद हनुमान बेनीवाल ने क्यों दिया इस्तीफा, जानिए अब क्या करेंगे?

follow google news

Hanuman Beniwal resigns from MP post: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल ने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है. हाल ही में संसद भवन में हुई घुसपैठ के दौरान घुसपैठिये को बिना डरे दबोचने की वजह से हनुमान बेनीवाल चर्चा में बने हुए हैं. नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल विधानसभा चुनाव 2023 में खींवसर से एक बार फिर विधायक चुने गए हैं. इसके बाद सांसद पद से उनका इस्तीफा काफी चौंकाने वाला है.

यह भी पढ़ें...

पश्चिमी राजस्थान की जाट पट्टी में हनुमान बेनीवाल काफी लोकप्रिय माने जाते हैं. सोशल मीडिया पर भी उनकी अच्छा खासी फैन फॉलोइंग है. वह 13 दिसंबर को ही सांसद पद से इस्तीफा देने संसद भवन पहुंचे थे. लेकिन उस दिन संसद में हुई घुसपैठ की घटना के कारण वह लोकसभा स्पीकर को इस्तीफा नहीं सौंप पाए थे.

इसलिए दिया इस्तीफा

हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने इस बार का विधानसभा चुनाव चंद्रशेखर रावण की आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन करके लड़ा था. खुद हनुमान बेनीवाल ने भी खींवसर से चुनाव लड़ा. वह खुद तो चुनाव जीतने में सफल हो गए लेकिन उनके अलावा उनकी पार्टी का कोई भी विधायक चुनाव नहीं जीत पाया. नियम के मुताबिक, एक व्यक्ति एक साथ विधानसभा और लोकसभा का सदस्य नहीं हो सकता. यदि वह दोनों के लिए निर्वाचित हुआ है तो 15 दिन के भीतर उसे एक जगह से इस्तीफा देना पड़ता है. इसी वजह से हनुमान बेनीवाल ने सांसदी से इस्तीफा दिया है.

अब प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहेंगे बेनीवाल

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से शुक्रवार को मुलाकात कर हनुमान बेनीवाल ने इस्तीफा सौंपा है. अब वह राजस्थान में ही विधायक के तौर पर करते नजर आएंगे. हनुमान बेनीवाल हाल ही में संपन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में खींवसर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता है. ऐसे में वह केंद्र की राजनीति में सक्रिय रहने की बजाय खींवसर की जनता के लिए विधानसभा में अपनी पार्टी के जरिए प्रदेश की राजनीति करते नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें: सीएम बनने के बाद भजनलाल शर्मा ने हनुमान बेनीवाल को बताया लोकप्रिय नेता, तारीफ की खास है वजह

    follow google newsfollow whatsapp