राजस्थान के स्कूलों में लागू होने जा रहे हैं ये 4 नियम, नहीं मानने पर होगी कड़ी कार्रवाई

राजस्थान तक

• 01:24 AM • 31 Jan 2024

Education Minister Big Announcement: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताया है कि ड्रेस कोड के साथ ये 4 नियम स्कूलों में लागू होंगे.

राजस्थान के स्कूलों में लागू होने जा रहे हैं ये 4 नियम, नहीं मानने पर होगी कड़ी कार्रवाई

राजस्थान के स्कूलों में लागू होने जा रहे हैं ये 4 नियम, नहीं मानने पर होगी कड़ी कार्रवाई

follow google news

Education Minister Big Announcement: बीजेपी विधायक बालमुकुंदाचार्य (Balmukundacharya) के बयान के बाद राजस्थान में हिजाब को लेकर बवाल मचा हुआ है. इसके बाद से स्कूल की मुस्लिम छात्राओं ने भी मोर्चा खोल दिया है और उन्होंने बालमुकुंदाचार्य पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है. इस बीच अब राजस्थान के शिक्षा मंत्री (Rajasthan Education Minister) मदन दिलावर (Madan Dilawar) ने भी ड्रेस कोड को लेकर बड़ा बयान दे दिया है. उन्होंने स्कूल ड्रेस कोड के साथ राजस्थान के सभी स्कूलों में और भी कई नियम लागू करने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान की स्कूलों में शिक्षा मंत्री 4 नियमों को लागू करने जा रहे हैं. यही नहीं, इन नियमों की पालना हो रही है या नहीं, इसकी मॉनिटरिंग अधिकारियों से करवाई जाएगी. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि अगर कोई भी नियमों का पालन नहीं करेगा तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

राजस्थान के स्कूलों में लागू होने जा रहे हैं ये नियम

1. सभी स्कूलों में लागू होगा ड्रेस कोड

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि राजस्थान के सभी स्कूलों में ड्रेस कोड तो पहले से ही लागू है. अब इसे सख्ती से लागू किया जाएगा और इसकी जांच भी करवाई जाएगी. जो भी ड्रेस कोड के नियमों की अवहेलना करेगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा मंत्री ने यह भी साफ किया है कि वह हिजाब के पक्ष और विपक्ष की बात नहीं कर रहे हैं. लेकिन छात्रों को ड्रेस कोड के अनुरूप ही स्कूल में आना पड़ेगा.

2. चयनित प्रार्थना भी की जाएगी लागू

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा है कि स्कूल में चयनित प्रार्थना के अलावा दूसरी तरह की कोई भी प्रार्थना नहीं करवाई जाएगी. इसके लिए 4-5 प्रार्थना सिलेक्ट की गई है जिसे स्कूल में लागू किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूल में किसी तरह का धर्मांतरण नहीं होने दिया जाएगा. अगर ऐसा दिखा तो उस पर सख्ती की जाएगी.

3. मां सरस्वती की तस्वीर होना जरूरी

राजस्थान के सभी स्कूलों में मां सरस्वती की तस्वीर भी होनी चाहिए. इस बारे में भी शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि स्कूल में किसी न किसी रूप में मां सरस्वती की तस्वीर या मूर्ति जरूर होनी चाहिए. अगर ऐसा नहीं होगा तो उस स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी.

4. पाठ्यक्रम में दिये गए महापुरुषों के बारे में ही पढ़ाना पड़ेगा

शिक्षा मंत्री ने पाठ्यक्रम को लेकर भी नियम सख्त करने की बात कही है. मदन दिलावर ने बताया कि पाठ्यक्रम में जिन महापुरुष के बारे में बताया गया है टीचर को उन्हीं महापुरुषों के बारे में पढ़ाना पड़ेगा. अगर कोई पाठ्यक्रम से हटकर किसी अन्य महापुरुष के बारे में पढ़ा रहा है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: अंडा-मुर्गा वालों पर एक्शन के बाद बीजेपी विधायक बालमुकुंदाचार्य का हिजाब पर बड़ा बयान

    follow google newsfollow whatsapp