Rajsathan Election 2023: 7 से 8 अक्टूबर हो सकता है विधानसभा तारीखों का ऐलान

Himanshu Sharma

28 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 29 2023 2:34 AM)

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections) की तैयारी जोरों पर है. ऐसे में चुनाव आयोग (Chief Election Commissioner) भी तैयारियों में जुटा हुआ है. विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी जल्द हो सकता है. जानकारी के अनुसार राजस्थान समेत 5 राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान 7 […]

Rajsathan Election 2023: चुनाव आयोग ने तेज की तैयारियां, 7 से 8 अक्टूबर में हो सकता है विधानसभा तारीखों की ऐलान

Rajsathan Election 2023: चुनाव आयोग ने तेज की तैयारियां, 7 से 8 अक्टूबर में हो सकता है विधानसभा तारीखों की ऐलान

follow google news

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections) की तैयारी जोरों पर है. ऐसे में चुनाव आयोग (Chief Election Commissioner) भी तैयारियों में जुटा हुआ है. विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी जल्द हो सकता है. जानकारी के अनुसार राजस्थान समेत 5 राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान 7 से 8 अक्टूबर को हो सकता है.

यह भी पढ़ें...

पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग सात या आठ अक्तूबर को चुनावी कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है. चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के अंतिम चरण में निर्वाचन आयोग की टीम आखिरी दो राज्यों राजस्थान और तेलंगाना का दौरा करेगी. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम का दौरा टीम पहले ही कर चुकी है.

राजस्थान के दौरे पर रहेगी आयोग की टीम

आयोग के सूत्रों के मुताबिक मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार सहित तीनों आयुक्त, अन्य उपायुक्त और आयोग के कई विभागों के सचिव और निदेशक भी दोनों राज्यों के दौरे पर जाएंगे.आयोग की टीम 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक तीन दिन राजस्थान में रहेगी. इसके बाद दो दिन दिल्ली में रहने के उपरांत तीन अक्टूबर से पांच अक्टूबर तक तेलंगाना का दौरा होगा. वहां से लौटने के बाद आयोग कभी भी निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है.

2018 में 6 अक्टूबर को हुई थी घोषणा

पिछले बार 2018 में आयोग ने इन राज्यों में मौजूदा विधान सभा के चुनाव के लिए 6 अक्टूबर 2018 को घोषणा की थी. आयोग ने नक्सल प्रभावित इलाकों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान करवाया था. पहले चरण में 12 नवंबर को 18 सीटों पर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 हलकों में वोट डाले गए थे. मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में ही मतदान करवाया गया था. मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डलवाकर 11 दिसंबर को सभी पांचों विधानसभा की मतगणना और नतीजे भी घोषित हो गए थे.

राजस्थान चुनाव से पहले पायलट के लिए खतरे की घंटी! सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े

    follow google newsfollow whatsapp