Rajasthan: अगर आज हुए लोकसभा चुनाव तो BJP हार जाएगी ये 4 सीटें! हैरान कर देंगे सर्वे के नतीजे

राजस्थान तक

31 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 31 2023 8:08 AM)

Rajasthan Loksabha Election: राजस्थान (Rajasthan News) में इस साल विधानसभा चुनाव (assembly elections) होने हैं. इसके अगले साल पूरे देश में लोकसभा चुनाव (Loksabha election) होंगे. ऐसे में लोग राजस्थान के राजनीतिक समीकरणों को जानने के लिए काफी उत्सुक हैं. इसी बीच लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक सर्वे भी सामने आया है. सर्वे में […]

CM पद से दूर वसुंधरा राजे बनेंगी गहलोत की पड़ोसी, सामने आई ये अहम जानकारी

CM पद से दूर वसुंधरा राजे बनेंगी गहलोत की पड़ोसी, सामने आई ये अहम जानकारी

follow google news

Rajasthan Loksabha Election: राजस्थान (Rajasthan News) में इस साल विधानसभा चुनाव (assembly elections) होने हैं. इसके अगले साल पूरे देश में लोकसभा चुनाव (Loksabha election) होंगे. ऐसे में लोग राजस्थान के राजनीतिक समीकरणों को जानने के लिए काफी उत्सुक हैं. इसी बीच लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक सर्वे भी सामने आया है. सर्वे में बताया गया है कि लोकसभा चुनाव में राजस्थान में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) में से किस पार्टी को ज्यादा सीटें मिलेंगी. सर्वे में यह भी सामने आया है कि किस रीजन में बीजेपी कितनी सीटें हार सकती है.

यह भी पढ़ें...

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के मुताबिक, अगर आज की तारीख में चुनाव हो जाए तो राजस्थान में एक बार फिर बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे नजर आ रही है. लेकिन इस बार के आंकड़े पिछले दो बार के लोकसभा चुनावों से काफी अलग हैं. सर्वे के अनुसार, इस बारे के लोकसभा चुनाव में प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में से 21 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं. वहीं बाकी की 4 सीटें कांग्रेस को मिलती दिख रही हैं.

बीजेपी का वोट प्रतिशत भी होगा कम

सर्वे के मुताबिक, इस बार बीजेपी की सीटें कम होने के साथ ही वोट प्रतिशत भी कम हो जाएगा. राजस्थान में बीजेपी को 49%, कांग्रेस को 40% और अन्य को 11% वोट शेयर मिलता हुआ नजर आ रहा है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रदेश में सरकार होने का फायदा कांग्रेस को मिलेगा.

इन 4 सीटों पर हार सकती है बीजेपी

अगर राजस्थान में रीजन वाइज बात करें तो हाड़ौती की 7 सीटों में से 6 बीजेपी के खाते में जाएगी और 1 सीट पर कांग्रेस जीत दर्ज करेगी. मारवाड़ में कुल 7 सीटों में से बीजेपी को 5 और कांग्रेस तो 2 तो वहीं मेवाड़ की 8 सीटों में से 7 बीजेपी और 1 कांग्रेस के हिस्से में जा सकती है. सर्वे के अनुसार, शेखावाटी रीजन में बीजेपी सभी 3 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. यहां कांग्रेस का खाता खुलता हुआ नजर नहीं आ रहा है.

पिछले 2 लोकसभा चुनावों में खाता भी नहीं खोल पाई कांग्रेस

अगर बीते लोकसभा चुनाव की बात करें तो 2019 में राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. कांग्रेस किसी भी सीट पर अपना खाता तक नहीं खोल पाई थी. इससे पहले 2014 के चुनाव में भी बीजेपी ने 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस को जीरो सीट मिली थी.

यह भी पढ़ें: गहलोत के गढ़ में ही कांग्रेस की होगी बुरी हार? मारवाड़ की जनता की चौंकाने वाली राय!

    follow google newsfollow whatsapp