Rajasthan : राजस्थान में RLP के एकमात्र विधायक हनुमान बेनीवाल क्यों दे दिया इस्तीफा, सामने आई ये वजह

राजस्थान तक

18 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 19 2024 10:11 AM)

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 (rajasthan assembly election 2023) में खींवसर विधानसभा सीट से जीतकर RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल (Hanuman beniwal) विधायक बने थे. वे RLP से एकमात्र विधायक थे. तब उन्होंने नागौर लोकसभा सीट (nagaur lok sabha seat) से सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था.

rतस्वीर: हनुमान बेनीवाल के सोशल मीडिया X से.

rतस्वीर: हनुमान बेनीवाल के सोशल मीडिया X से.

follow google news

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) से हाल ही में नगौर लोकसभा सीट (nagaur lok sabha seat) से सांसद बन चुके हनुमान बेनीवाल (hanuman beniwal) ने विधायक के पद से इस्तीफा दे दिया है. हनुमान बेनीवाल राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में खींवसर विधानसभा सीट (Khinwsar lok assembly seat election result 2023) से लड़े थे. तब वे नागौर लोकसभा सीट से सांसद थे. रिजल्ट दिसंबर 2023 में आया और वे खींवसर से जीते. इसके बाद उन्होंने तत्कालीन लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को संसद सदस्य के पद से इस्तीफा सौंपा था. 

यह भी पढ़ें...

महज 3 महीने बाद ही अप्रैल में फिर लोकसभा चुनाव हुए और हनुमान बेनीवाल ने INDIA गठबंधन के बैनर तले नागौर से चुनाव लड़ा. उन्होंने अपने निकतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी की ज्योति मिर्धा को 42225 वोटों से हरा दिया. अब सांसद बनने के बाद हनुमान बेनीवाल ने राजस्थान विधानसभा के सदस्य के पद से इतीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा राजस्थान विधानसभा के स्पीकर वासुदेव देवनानी को सौंपा है. 

बेनीवाल ने अपना इस्तीफा सौंपने के बाद सोशल मीडिया 'X' पर लिखा- 'नागौर लोक सभा से सांसद निर्वाचित होने के बाद आज राजस्थान विधानसभा के माननीय अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी को विधानसभा की सदस्यता से त्याग पत्र दिया !'

चार बार विधायक और दो बार सांसद बने बेनीवाल

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल खींवसर विधानसभा सीट से चौथी बार विधायक बने थे और नगौर से दूसरी बार सांसद चुने गए हैं. इससे पहले वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बेनीवाल बीजेपी की सहयोगी पार्टी बन चुनाव लड़े और कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार ज्योति मिर्धा को हरा दिया था. किसान आंदोलन के वक्त किसानों के पक्ष में खड़ा होकर बेनीवाल ने एनडीए (NDA) से नाता तोड़ लिया था. 

    follow google newsfollow whatsapp