Rajasthan: प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा में रार, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की बढ़ेंगी टेंशन? मैदान में उतरे सुरपुरा

राजस्थान तक

15 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 15 2023 3:31 AM)

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान की सबसे बड़ी विधानसभा माने जाने वाली झोटवाड़ा सीट (Jhotwara Assembly Constituency) पर अब रार बढ़ गई है. जयपुर शहर (Jaipur) की झोटवाड़ा सीट पर भाजपा की टिकट मांग रहे आशु सिंह सुरपुरा (Ashu Singh Surpura) ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया. इस सीट से भाजपा ने जयपुर […]

Rajasthan: प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा में रार, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की बढ़ेंगी टेंशन? सुरपुरा उतरे मैदान में

Rajasthan: प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा में रार, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की बढ़ेंगी टेंशन? सुरपुरा उतरे मैदान में

follow google news

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान की सबसे बड़ी विधानसभा माने जाने वाली झोटवाड़ा सीट (Jhotwara Assembly Constituency) पर अब रार बढ़ गई है. जयपुर शहर (Jaipur) की झोटवाड़ा सीट पर भाजपा की टिकट मांग रहे आशु सिंह सुरपुरा (Ashu Singh Surpura) ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया. इस सीट से भाजपा ने जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) को मैदान में उतारा है. वहीं सुरपुरा इस सीट से अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहे थे लेकिन उनका टिकट कट गया. इससे नाराज समर्थकों के साथ उन्होंने झोटवाड़ा में एक सभा बुलाई. जहां जनता ने सुरपुरा से चुनाव लड़ने की बात कही. जिसके बाद सुरपुरा ने चुनाव लड़ने का ऐलान किया. इस दौरान हजारों की संख्या में समर्थक मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें...

चुनावों की रणनीति पर बात करने के लिए बुलाई गई सभा में चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद आशु सिंह सुरपुरा ने कहा कि पार्टी से टिकट नहीं मिला तो क्या हुआ. वोट तो जनता हो ही देना है. जनता जनार्दन ही सबकुछ है. जिसके बाद जनता की आवाज पर उन्होंने चुनाव लड़ने का ऐलान किया.

त्रिकोणीय बन सकता है मुकाबला

सुरपुरा को भाजपा की ओर झोटवाड़ा से मजबूत दावेदार माना जा रहा था. इससे पहले सुरपुरा ने 2013 का चुनाव निर्दलीय लड़ा था और करीब 18 हजार वोट हासिल किए थे. लेकिन 2018 का चुनाव नहीं लड़ा. सुरपुरा 2013 से झोटवाड़ा में समाजिक कार्यों में जुटे हैं. वह भाजपा में सक्रिय रहकर काम कर रहे थे. बीते दिनों पहले संपन्न परिवर्तन संकल्प यात्रा में भी सुरपुरा एक्टिव रहे. फिलहाल कांग्रेस की ओर से लालचंद कटारिया विधायक हैं. अभी उनका भी यहां से टिकट फाइनल माना जा रहा है, हालांकि अभी तक कांग्रेस ने टिकटों का ऐलान नहीं किया है.

राजपूत वोट बैंक पर असर डालेंगे सुरपुरा

झोटवाड़ा विधानसभा में लगभग 4 लाख से ज्यादा वोटर हैं. जो कि पूरे राजस्थान की सबसे बड़ी विधानसभा सीट मानी जाती है. इस क्षेत्र में सबसे अधिक जाट, राजपूत और यादव हैं. ऐसे में बीजेपी ने राजपूत वोटर को साधने के लिए राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को मैदान में उतारा है. लेकिन सुरपुरा को टिकट न मिलने से समर्थक में नाराजगी है. सुरपुरा भी राजपूत समाज से आते हैं. ऐसे में राजपूत वोट का बिखराव होने के चलते राज्यवर्धन राठौड़ को नुकसान उठाना पड़ सकता है. वहीं कांग्रेस की ओर से लालचंद कटारिया भी यहां से मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. ऐसे में झोटवाड़ा सीट से मामला त्रिकोणीय बनता जा रहा है. वहीं सुरपुरा के साथ क्षेत्र में उनकी पॉपुलैरिटी और इमोनशल एंगल भी साथ है.

    follow google newsfollow whatsapp