Rajasthan Election: कांग्रेस-भाजपा की नई सूची को लेकर ताजा अपडेट, जानें कब आएगी लिस्ट

Himanshu Sharma

30 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 30 2023 7:40 AM)

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस (Congress Candidate List) आज प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है. दिल्ली में पार्टियों का टिकटों को लेकर मंथन चल रहा है. कांग्रेस ने तीन सूचियां में 95 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं. तो भाजपा (BJP Candidate List) ने तीन सूची में 124 […]

Rajasthan Election: कांग्रेस-भाजपा की नई सूची को लेकर ताजा अपडेट, जानें कब आएगी लिस्ट

Rajasthan Election: कांग्रेस-भाजपा की नई सूची को लेकर ताजा अपडेट, जानें कब आएगी लिस्ट

follow google news

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस (Congress Candidate List) आज प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है. दिल्ली में पार्टियों का टिकटों को लेकर मंथन चल रहा है. कांग्रेस ने तीन सूचियां में 95 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं. तो भाजपा (BJP Candidate List) ने तीन सूची में 124 प्रत्याशियों को टिकट दिया है. कांग्रेस के 105 और भाजपा के 76 प्रत्याशियों की घोषणा अभी होना बाकी है. दोनों ही पार्टियां टिकट को लेकर मंथन कर रही हैं. प्रदेश में हो रहे विरोध को देखते हुए प्रत्येक विधानसभा सीट पर खास ध्यान दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के अनुसार रविवार को स्क्रीनिंग कमेटी बैठक में 64 नाम क्लियर हुए हैं, वहीं करीब 30 सीटों पर मंथन और किया जाएगा. आज एक बार फिर स्क्रीनिंग कमेटी बैठक औपचारिक या अनोपचारिक कमेटी की बैठक हो सकती है. उसके बाद आज शाम को CEC की भी मीटिंग होगी.

रविवार को कांग्रेस में टिकट को लेकर मंथन

प्रदेश में सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लेकिन उसके बाद भी कांग्रेस की 105 और भाजपा की 76 सीटों पर अभी प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी है. दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक रविवार को हुई. इसमें प्रत्याशियों को लेकर मंथन हुआ. पार्टी द्वारा सूची केंद्रीय चुनाव समिति को भेजी गई है. राजस्थान में हुई कोर कमेटी की बैठक में पैनल तैयार कर लिए गए हैं. लगातार उम्मीदवारों को लेकर चर्चा का दौर जारी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित पार्टी के सभी प्रमुख नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल रखा है. गहलोत के कई करीबी मंत्री अभी टिकट का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस की आने वाली सूची में शांति धारीवाल, महेश जोशी, धर्मेंद्र राठौर सहित अन्य नेताओं का नाम सामने आ सकता है.

भाजपा में भी बाकि सीटों पर मंथन

दूसरी तरफ भाजपा की तरफ से भी सूची जारी की जा सकती है. 76 सीटों पर प्रत्याशी उतारने को लेकर भाजपा की सूची भी अंतिम दौर में है. जयपुर में हुई प्रदेश की कोर कमेटी के बैठक में इन सीटों को लेकर पूरी चर्चा हो चुकी है. कोर कमेटी के सदस्यों ने जेपी नड्डा से विचार विमर्श के बाद सीईसी के सामने सूची को रखा जाएगा. 76 सीट में से 66 सीट ऐसी है. जिन पर भाजपा पिछला चुनाव हार गई थी. हालांकि इनमें कुछ सीट ऐसी है. जिन पर हार का अंतर कम था. ऐसे में इन सीटों पर जिताऊ प्रत्याशी का चयन करना पार्टी के लिए बड़ी चुनौती बन रहा है. भाजपा की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ सहित अन्य नेता शामिल हुए.

    follow google newsfollow whatsapp