Rajasthan: महिलाओं को टिकट देने में बीजेपी से एक कदम आगे कांग्रेस, इस बार टिकट के लिए लगी लंबी लाइन

Himanshu Sharma

18 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 18 2023 8:44 AM)

Rajasthan Election 2023: चुनाव आते ही सभी पार्टी बड़े-बड़े दावे करती हैं. समानता के मुद्दे पर बहस होती है. महिलाओं को राजनीति में आगे लाने के दावे किए जाते हैं. लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल अलग है. अलवर जिले (Alwar) में महिलाओं को टिकट देने में कांग्रेस पार्टी आगे है. जबकि बीजेपी पीछे है. कांग्रेस की […]

इजराइल-हमास युद्ध से राजस्थान चुनाव में किस पार्टी को मिलेगा फायदा? सर्वे में सामने आई ये बात

इजराइल-हमास युद्ध से राजस्थान चुनाव में किस पार्टी को मिलेगा फायदा? सर्वे में सामने आई ये बात

follow google news

Rajasthan Election 2023: चुनाव आते ही सभी पार्टी बड़े-बड़े दावे करती हैं. समानता के मुद्दे पर बहस होती है. महिलाओं को राजनीति में आगे लाने के दावे किए जाते हैं. लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल अलग है. अलवर जिले (Alwar) में महिलाओं को टिकट देने में कांग्रेस पार्टी आगे है. जबकि बीजेपी पीछे है. कांग्रेस की तरफ से महिलाओं को टिकट दिया जाता है. बीते तीन चुनाव में यह हालत देखने को मिले. ऐसे में अब देखना होगा कि इस बार दोनों ही पार्टी महिलाओं को टिकट देती है या नहीं.

यह भी पढ़ें...

2008 की विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बानसूर से शकुंतला रावत को चुनाव मैदान में उतारा था. जबकि भाजपा ने किसी भी महिला को टिकट नहीं दिया. इस तरह से साल 2013 की विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ सीट से शीला मीणा को मैदान में उतारा. भाजपा ने सुनीता मीणा पर दांव लगाया. थानागाजी से कांग्रेस ने उर्मिला योगी, बानसूर से शकुंतला रावत को टिकट दिया. इस तरह 2013 में चार महिलाओं को टिकट दिए गए. कांग्रेस ने तीन तो भाजपा ने एक महिला उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा था.

तीन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 7 महिला प्रत्याशियों पर किया भरोसा 

2018 के चुनाव में रामगढ़ सीट से कांग्रेस ने सफिया खान, बानसूर से शकुंतला रावत को टिकट दिया. इसमें दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की. भाजपा के बड़े नेताओं को महिला प्रत्याशियों ने हराया. भाजपा ने 2018 में किसी भी महिला प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया. इस तरह से तीन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 7 महिला प्रत्याशियों पर भरोसा किया. जबकि भाजपा ने महज एक महिला प्रत्याशी को टिकट दिया. इस बार कांग्रेस व भाजपा में दर्जनों महिलाएं टिकट मांगने की लाइन में लगी हुई है.

BSP से कांग्रेस में जाने वाले विधायक दीपचंद खैरिया की विधानसभा किशनगढ़बास में क्या है माहौल ?

    follow google newsfollow whatsapp