Rajasthan: दिल्ली में चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बैठक, जानें कब होंगे राजस्थान में विधानसभा चुनाव

Himanshu Sharma

06 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 6 2023 8:05 AM)

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम व तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election Date) के लिए दिल्ली में पांच राज्यों के 900 चुनावी ऑब्जर्वर की बैठक शुरू हो चुकी है. सूत्रों के अनुसार नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में चुनाव की तारीख (Rajasthan Election Date 2023) का ऐलान हो […]

Rajasthan: दिल्ली में चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बैठक, जानें कब होंगे राजस्थान में विधानसभा चुनाव

Rajasthan: दिल्ली में चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बैठक, जानें कब होंगे राजस्थान में विधानसभा चुनाव

follow google news

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम व तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election Date) के लिए दिल्ली में पांच राज्यों के 900 चुनावी ऑब्जर्वर की बैठक शुरू हो चुकी है. सूत्रों के अनुसार नवंबर माह के दूसरे सप्ताह में चुनाव की तारीख (Rajasthan Election Date 2023) का ऐलान हो सकता है. राजस्थान में एक चरण तो छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर सब की निगाहें टिकी हुई है. चुनाव को लेकर दिल्ली में शुक्रवार को ऑब्जर्वर की बैठक भी चल रही है. इसमें 900 चुनावी ऑब्जर्वर शामिल हुए हैं. इसमें जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर, सिक्योरिटी ऑब्जर्वर सहित अन्य चुनाव आयोग के अधिकारी मौजूद हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दोनों चुनाव आयुक्त इसमें शामिल है. मध्य प्रदेश में नवंबर माह के अंत में 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान हो सकता है. 6 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश में सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. राजस्थान में 200 संविधान सभा सीटों के लिए एक चरण में मतदान करने की योजना है.

राजस्थान में एक चरण में होंगे विधानसभा चुनाव

जबकि राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को समाप्त होने वाला है. 2018 में राजस्थान में दिसंबर माह में चुनाव हुए थे. छत्तीसगढ़ सरकार का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को समाप्त होगा. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन आयोग चुनाव करवा सकता है. मिजोरम में 40 सीटों पर मतदान होना है. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2030 को समाप्त होने वाला है. पूरे देश की निगाहें पांच राज्यों पर होने वाले विधानसभा चुनाव पर टिकी हुई है. कांग्रेस व भाजपा सहित सभी प्रमुख पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है.

8 अक्टूबर के बाद हो सकती है चुनावों की घोषणा

दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में चल रही बैठक में जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर और सिक्योरिटी ऑब्जर्वर भी शामिल हैं. आयोग 8 अक्टूबर या उसके बाद कभी भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते में अलग-अलग तारीखों और चरणों में मतदान कराए जाने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक सभी चुनावी राज्यों में एकसाथ मतगणना होगी. चुनावों के ऐलान के बाद प्रदेश में आचार संहिता भी लग जाएगी.

चुनाव आयोग की लिस्ट फाइनल, 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता, 2 करोड़ से ज्यादा युवा, पहली बार सेक्स वर्कर देंगी वोट!

    follow google newsfollow whatsapp