Lok Sabha Election: राजस्थान में कहां कांग्रेस, कहां बीजेपी आगे? फलोदी सट्टा बाजार का सीटवार गणित उड़ा देगा होश!

राजस्थान तक

24 May 2024 (अपडेटेड: May 24 2024 3:37 PM)

लोकसभा चुनाव के 5 चरणों का मतदान खत्म हो चुका है. अब 2 चरणों की वोटिंग बाकी है. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव के चरण सम्पन्न हो रहे हैं, वैसे-वैसे सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है. एनडीए और इंडिया गठंबधन के सरकार बनाने के दावों के बीच राजनीतिक जानकार भी कयास लगा रहे हैं. दिलचस्प बात यह है कि हर चरण की वोटिंग संपन्न होने के साथ ही फलोदी सट्टा बाजार में भी भावों में उथल-पुथल जारी है.

फलोदी सट्टा बाजार

Phalodi Satta Bazar

follow google news

लोकसभा चुनाव के 5 चरणों का मतदान खत्म हो चुका है. अब 2 चरणों की वोटिंग बाकी है. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव के चरण सम्पन्न हो रहे हैं, वैसे-वैसे सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है. एनडीए और इंडिया गठंबधन के सरकार बनाने के दावों के बीच राजनीतिक जानकार भी कयास लगा रहे हैं. दिलचस्प बात यह है कि हर चरण की वोटिंग संपन्न होने के साथ ही फलोदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) में भी भावों में उथल-पुथल जारी है.

यह भी पढ़ें...

देशभर में 5वें चरण के बाद बीजेपी (BJP) को अब 304 से 306 सीटें आने के आसार लगाए जा रहे हैं. जिसके साथ ही केंद्र में बीजेपी को बहुमत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार की संभावनाएं जताई जा रही है.

 

 

फलोदी सट्टा बाजार ने जिन राज्यों में एनडीए को नुकसान बताया है, उनमें बिहार, महाराष्ट्र जैसे राज्य शामिल है. जहां गठबंधन की कमजोर स्थिति के चलते एनडीए की सीटें कम होने की संभावना है. इसी के चलते पहले के आंकलन में 345 सीटों के मुकाबले अब सट्टा बाजार 326 से 329 सीटें NDA के लिए संभावित तौर पर बता रहा है. 

कांग्रेस की सीटों में होगा सुधार?

वहीं, तीसरे दौर के मतदान सम्पन्न होने के बाद कांग्रेस को जहां 52 से 57 सीटें बताई जा रही थी. अब 5वें दौर के बाद मामूली बढ़ोतरी के साथ ही सट्टा बाजार 60 से 62 सीटों की संभावना जाहिर कर रहा है. बात अगर राजस्थान की करें तो बीजेपी के लिए कुल 25 सीटों में से 19-20 सीटों की संभावना है. जबकि इंडिया गठबंधन को 5 से 6 सीटें आने की संभावना है. यानी बीजेपी के लिए राजस्थान में राह आसान नहीं दिखाई दे रही है. पश्चिम राजस्थान, शेखावाटी समेत कई हिस्सों में बीजेपी के वोट प्रतिशत में गिरावट का अनुमान है. जिसके चलते देश की हॉट सीट में से एक बाड़मेर सीट पर बीजेपी के पक्ष में नतीजे नहीं होने की बात कही गई है. जबकि झुंझुनूं, सीकर और चुरू में कांग्रेस की स्थिति मजबूत है. साथ ही नागौर और टोंक ऐसी सीटें हैं, जहां दोनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर है.  

राजस्थान में बीजेपी कहां मजबूत?

इसके अलावा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा से, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी चितोड़गढ़, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर से, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल बीकानेर से, पीपी चौधरी पाली से और भूपेंद्र यादव अलवर से काफी मजबूत सिथति में हैं.

बाड़मेर में कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदाराम बेनीवाल की सीट पर 45 से 60 पैसे का भाव चल रहा है. जबकि रविंद्र सिंह भाटी का भाव 1.25 रुपए और मंत्री कैलाश चौधरी का भाव 3 रुपए चल रहा है.  नागौर में RLP के हनुमान बेनीवाल का भाव 1.25 रुपए और बीजेपी की ज्योति मिर्धा का भाव 60 से 70 पैसा है. 

    follow google newsfollow whatsapp