Mood Of The Nation 2024:आज लोकसभा चुनाव हुए तो Rajasthan में कौन मारेगा बाजी? ताजा सर्वे में सामने आई ये बात

राजस्थान तक

08 Feb 2024 (अपडेटेड: Feb 11 2024 4:34 PM)

Mood Of The Nation: देश में आगामी दो-तीन महीने बाद देश में आम चुनावों का बिगुल बज जाएगा. हर पार्टी अपनी जीत के दावे के साथ रणनीति बनाने में जुटी हुई है. ऐसे में लोकसभा चुनावों से पहले इंडिया टुडे ने ‘देश का मिजाज’ सर्व किया.

Mood Of The Nation 2024:आज लोकसभा चुनाव हुए तो Rajasthan में कौन मारेगा बाजी? ताजा सर्वें में खुलासा

Mood Of The Nation 2024:आज लोकसभा चुनाव हुए तो Rajasthan में कौन मारेगा बाजी? ताजा सर्वें में खुलासा

follow google news

Mood Of The Nation: देश में आगामी दो-तीन महीने बाद देश में आम चुनावों का बिगुल बज जाएगा. हर पार्टी अपनी जीत के दावे के साथ रणनीति बनाने में जुटी हुई है. ऐसे में लोकसभा चुनावों से पहले इंडिया टुडे ने ‘देश का मिजाज’ सर्व किया. इस सर्व में बताया गया कि अगर देश में आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो राजस्थान में किस पार्टी की जीत हो रही है. किस पार्टी का वोट शेयर कितना प्रतिशत होगा. ये सब बातों को ध्यान में रखकर सर्व किया गया है. आइए आपको इस सर्वे से जुड़ी जानकारी बताते हैं.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं. जिनमें 2019 के लोकसभा चुनावों में NDA ने क्लीन स्वीप करते हुए सभी 25 सीटों पर जीत हासिल की थी. पिछले चुनावों में बीजेपी के साथ आरएलपी पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा था. आइए आपको इंडिया टुडे द्वारा देश के सभी राज्यों में किए गए ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे में राजस्थान का डेटा बताते हैं.

2019 की तरह 2024 में भी क्लीन स्वीप

2019 के लोकसभा चुनावों के तरह इस बार भी बीजेपी राजस्थान में सभी सीटों पर क्लीन स्वीप करती हुई नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस पार्टी का तीसरी बार भी खाता खुलता हुआ नजर नहीं आ रहा है. 2014, 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी को एक भी सीटें नहीं मिली. दोनों चुनावों में बीजेपी ने सभी सीटों पर जीत हासिल की. अब ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे की रिपोर्ट में एक बार फिर से बीजेपी की जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है.

बीजेपी का वोट शेयर हुआ कम

‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 58.6 प्रतिशत वोट मिलता हुआ नजर आ रहा है. वहीं I.N.D.I.A गठबंधन को 35.4 फीसदी वोट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. हालांकि 2019 के नतीजों में बीजेपी को 59.07% वोट और कांग्रेस को 34.24% वोट मिला था. ऐसे में कहा जा सकता है 2019 के नतीजों के मुताबिक इस बार बीजेपी का पिछली बार की तुलना में बीजेपी को 0.47 फीसदी कम वोट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. वहीं कांग्रेस को 1.16 प्रतिशत अधिक वोट मिलता हुआ नजर आ रहा है.

    follow google newsfollow whatsapp