Rajasthan Exit Poll 2024 For BJP: एग्जिट पोल ने चौंकाया! राजस्थान में बीजेपी को मिल रही महज इतनी सीटें

राजस्थान तक

01 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 1 2024 8:03 PM)

BJP Winning 20 Seats in Rajasthan Exit Poll 2024: राजस्थान की 25 सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं.

Rajasthantak
follow google news

BJP Winning 20 Seats in Rajasthan Exit Poll 2024: राजस्थान समेत देशभर के लोग 4 जून को जारी होने वाले लोकसभा चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इससे पहले 1 जून को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं जो काफी चौंकाने वाले हैं. इन नतीजों ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटें जीतने वाली बीजेपी की टेंशन बढ़ा दी है. वहीं कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले चुनाव से बेहतर होने का अनुमान जताया गया है. 

यह भी पढ़ें...

यहां देखें एग्जिट पोल के नतीजे

सभी एग्जिट पोल के नतीजों पर गौर करें तो बीजेपी को इस बार 18-20 सीटों के आसपास मिलने जा रहा है. वहीं कांग्रेस को 3-4 और इंडिया गठबंधन को 1 सीट मिल सकती है. 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती है. 

अमित शाह ने भी स्वीकारी कम सीटें आने की बात

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में राजस्थान के चुनाव परिणाम को लेकर कम सीटें आने की बात स्वीकारी थी. उन्होंने स्वीकार किया है कि राजस्थान में कुछ सीटें कम आ रही हैं. उनके बयान से लग रहा है कि इस बार शायद बीजेपी क्लीन स्वीप नहीं कर पाएगी. उन्होंने एक दो सीटों की कटौती होने की संभावना जताई थी. हालांकि एग्जिट पोल बीजेपी को एक-दो सीटों से भी ज्यादा नुकसान का अनुमान लगा रहे हैं.  

फलोदी सट्टा बाजार ने भी जारी किया ताजा अनुमान

फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक, राजस्थान में भाजपा को कुल 25 सीटों में से 19 से 20 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं कांग्रेस व अलायंस को 5-6 सीटें मिलने की उम्मीद है. फलोदी सट्टा बाजार के ताजा भावों के मुताबिक, बाड़मेर, झुंझुनूं, सीकर और चुरू लोकसभा सीट पर कांग्रेस की मजबूत स्थिति है. जबकि नागौर और टोंक लोकसभा सीट पर दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है. इसके अलावा बाकी सीटों पर बीजेपी मजबूत स्थिति में मानी जा रही है.

क्या एग्जिट पोल के नतीजे आमतौर पर सही होते हैं?

यह जरूरी नहीं है कि एग्जिट पोल के अनुमान हमेशा सही साबित हों. एग्जिट पोल कई बार बहुत सटीक होते हैं और कई बार उसके आस-पास होते हैं. कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि असली नतीजे एग्जिट पोल के ठीक उलट होते हैं. अगर 2004 के चुनावों की बात की जाए तो उसमें तमाम एग्ज़िट पोल्स में कहा गया था कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार दोबारा सत्ता में आएगी. लेकिन जब चुनाव परिणाम आए तो सारे एग्ज़िट पोल्स ग़लत साबित हो गए और बीजेपी चुनाव हार गई.

    follow google newsfollow whatsapp