Weather Update: सबसे ज्यादा गर्म श्रीगंगानगर और चूरू, 18-19 को इन संभागों में चलेगी तेज आंधी

राजस्थान तक

16 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 16 2023 8:33 AM)

Rajasthan Weather Alert : तेज धूप और गर्म हवाओं ने राजस्थान के मौसम में न सिर्फ गर्माहट घोली है बल्कि कुछ जिलों में आसमान से आग बरसनी भी शुरू हो गई है. मिड अप्रैल में ही श्रीगंगानगर और चूरू का पारा 43 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. इनके अलावा धौलपुर, बूंदी में पारा 42 […]

Rajasthan Weather: आगामी 5 दिनों तक प्रदेश में मौसम साफ, 15 अक्टूबर के बाद सर्दी का अहसास

Rajasthan Weather: आगामी 5 दिनों तक प्रदेश में मौसम साफ, 15 अक्टूबर के बाद सर्दी का अहसास

follow google news

Rajasthan Weather Alert : तेज धूप और गर्म हवाओं ने राजस्थान के मौसम में न सिर्फ गर्माहट घोली है बल्कि कुछ जिलों में आसमान से आग बरसनी भी शुरू हो गई है. मिड अप्रैल में ही श्रीगंगानगर और चूरू का पारा 43 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. इनके अलावा धौलपुर, बूंदी में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच चुका है. गत 24 घंटे में प्रदेश में सबसे सर्वाधिक गर्म 43:05 डिग्री पारा गंगानगर का रहा.

यह भी पढ़ें...

आगामी 24-48 घंटे में अभी तापमान बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. वहीं 18-19 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ राज्य के ऊपर सक्रिय होने लगेगा. 18 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग और शेखावटी संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चलेंगी. साथ ही कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं धूल भरी तेज आंधी भी चल सकती है.

19 अप्रैल को गर्मी से मिल सकती है निजात
प्रदेश में बदले सिस्टम के चलते 19 अप्रैल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभागों में रहेगा. इसमें कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चलने और हल्की से मध्यम बारिश होगी. 19 अप्रैल को अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

आज इन जिलों में बदल सकता है मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक भरतपुर, धौलपुर, अलवर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बूंदा बांदी या हल्की वर्षा होने की संभावना है. इससे गर्मी से थोड़ी बहुत निजात मिलने के आसार हैं.

इन स्थानों पर पारा 40 से ऊपर
पिछले 24 घंटों में प्रदेश के मौसम वेधशालाओं में दर्ज तापमान के अनुसार वनस्थली, पिलानी, कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, टोंक, अंता-बारां, अलवर, करौली, बांसवाड़ा, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, गंगानगर और जालौर में पारा 40 डिग्री सेंटीग्रेट या इससे ऊपर दर्ज किया गया.

    follow google newsfollow whatsapp