Vande Bharat Express from Agra to Udaipur : उदयपुर से आगरा के बीच इस डेट से शुरू हो रही वंदे भारत ट्रेन, ये है रूट चार्ट

Himanshu Sharma

31 Jul 2024 (अपडेटेड: Aug 2 2024 3:38 PM)

Vande Bharat Train from Agra to Udaipur : उत्तर प्रदेश के आगरा से राजस्थान के उदयपुर पर्यटन स्थाल को जोड़ने के लिए रेलवे ने नई पहल की है. अब यात्रियों को उदयपुर और आगरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा जल्द मिलने वाली है.

Vande Bharat Train

Vande Bharat Train

follow google news

पर्यटकों के लिए रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है. अब उत्तर प्रदेश के जाने-माने पर्यटन स्थल आगरा से राजस्थान के राजे-रजवाड़ों का शहर उदयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat express Train from Agra to Udaipur) चलाने की तैयारी है. ये ट्रेन सप्ताह में 3 दिन आगरा (agra cantt) और उदयपुर के बीच आप और डाऊन चलेगी. बाकी 3 दिन ये यही ट्रेन जयपुर से उदयपुर (Udaipur city) के बीच में चलेगी. अब यात्री आगरा से उदयपुर के बीच की दूरी महज साढ़े 8 घंटे 45 मिनट में तय कर सकेंगे. इस दौरान ये ट्रेन आगरा से राजस्थान के सवाई माधोपुर समेत कई स्टेशनों से होते हुए आगे बढे़गी. इस दौरान राजस्थान के खूबसूरत नाजरों का लुत्फ भी यात्री विंडो से ले सकते हैं.   

यह भी पढ़ें...

सप्ताह में 3 चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन 2 सितंबर से होगा. ये ट्रेन सप्ताह में 3 दिन गाड़ी संख्या 20981 अप और डाऊन उदयपुर सिटी से आगरा कैंट सोमवार, गुरुवार और शनिवार को संचालित होगी. बाकी दिन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को ये ट्रेन जयपुर से उदयपुर के बीच यथावत चलेगी. 

जयपुर से उदयपुर के बीच नहीं मिल रहे यात्री

दरअसल रेलवे ने जयपुर से उदयपुर (jaipur to udaipur vande bharat express train) के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को ही तीन दिन आगरा कैंट और उदयपुर के बीच चलाने का फैसला किया है. इसके पीछे जयपुर और उदयपुर के बीच यात्रियों का रूझान कम होना वसजह बताई जा रही है. जयपुर से उदयपुर के बीच यात्री भार कम होने से रेलवे को घाटा हो रहा था. 

उत्तर पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब सप्ताह में 3 दिन उदयपुर सिटी से आगरा कैंट के बीच संचालित होगी. बाकी सप्ताह में तीन दिन यह ट्रेन उदयपुर सिटी से जयपुर के बीच चलेगी. 2 सितंबर से इस ट्रेन का संचालन आगरा कैंट से उदयपुर सिटी के बीच शुरू किया जाएगा. 

आगरा कैंट से उदयपुर सिटी के बीच ये रूट

आगरा कैंट से उदयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज राणा प्रताप नगर, मावली, चंदेरिया, कोटा, सवाई माधोपुर व गंगापुर सिटी होगा. उदयपुर सिटी से सुबह 5 बजकर 45 मिनट पर ट्रेन रवाना होगी और दोपहर में 2 बजकर 30 मिनट पर आगरा कैंट पहुंचेगी. इसी तरह गाड़ी संख्या 20982 आगरा कैंट से 3 बजे रवाना होकर रात 11 बजकर 45 मिनट पर उदयपुर पहुंचेगी. रेलवे के मुताबिक इससे ट्रेन में यात्री भार बढ़ेगा और यात्रियों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी. हालांकि अभी तक आगरा कैंट से उदयपुर के बीच किराया निश्चित नहीं हुआ है. जल्द ही फेयर भी तय हो जाएगा. 

अभी तक तीन रूटों पर हो रहा है संचालन

उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया की अभी तक तीन रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन हो रहा है. इसमें अजमेर से चंडीगढ़, जोधपुर से साबरमती व जयपुर से उदयपुर रूट है. अब एक सितंबर से उदयपुर सिटी से आगरा कैंट के बीच में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन होगा.

    follow google newsfollow whatsapp