दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर आज रात से टोल शुल्क शुरू, देखिए कितना शुल्क देना पड़ेगा

Sandeep Mina

15 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 15 2023 6:44 AM)

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर मंगलवार रात 12 बजे से टोल शुल्क शुरू हो गया है. दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड के लिए 228 किलोमीटर का शुल्क शुरू किया जा गया है, जिसके लिए राष्ट्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सार्वजनिक सूचना दी है. दौसा की बात करें तो दौसा में भांडारेज से डूंगरपुर तक का शुल्क 60 रुपए […]

Rajasthantak
follow google news

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर मंगलवार रात 12 बजे से टोल शुल्क शुरू हो गया है. दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड के लिए 228 किलोमीटर का शुल्क शुरू किया जा गया है, जिसके लिए राष्ट्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सार्वजनिक सूचना दी है. दौसा की बात करें तो दौसा में भांडारेज से डूंगरपुर तक का शुल्क 60 रुपए है. तो वहीं डूंगरपुर से बड़कापारा ₹40 और डूंगरपुर से भंडारराज तक 60 रुपए शुल्क लगेगा.

यह भी पढ़ें...

अगर आप बड़कापारा से प्रवेश कर भंडारराज रेज एग्जिट हो रहे हैं तो आपको ₹100 का शुल्क देना पड़ेगा. वहीं बड़का पाड़ा से डूंगरपुर एग्जिट हो रहे हैं तो ₹40 टोल की देना पड़ेगा. इस एक्सप्रेसवे की खासियत यह है कि आपको प्रवेश के दौरान कोई शुल्क नहीं देना होगा. आप जैसे ही एक्सप्रेसवे से एग्जिट होंगे. कितना किलोमीटर चलेंगे उतना ही आपको टोल पे करना पड़ेगा.

आपको बता दें कि 2 दिन पहले ही पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया है. इस हाइवे के शुरू हो जाने से दिल्ली से मुबंई की दूरी करीब 12 घंटे घट जाएगी. वहीं दिल्ली से दौसा की दूरी मात्र 2 घंटे की हो गई है. इससे वाहन चालकों का ईधन भी बचेगा और समय की बचत होगी.

एक्सप्रेस वे के बारे में कुछ खास बातें

  • दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे की स्पीड लिमिट 120 किमी प्रतिघंटे की है.
  • हाइवे पर 20 लाख पेड़ लगाएं जा रहे हैं.
  • दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे पर कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी.
  • प्रत्येक 100 किलोमीटर पर एक ट्रोमा सेंटर मिलेगा.
  • हर आधा किलोमीटर पर सीसीटीवी लगाए गए हैं.
  • दिल्ली से मुंबई के बीच 93 रेस्ट एरियां बनाए गए हैं.
  • फिलहाल हाईवे आठ लेन का है जिसे आगे 12 लेन तक बढ़ाया जा सकता है.

यहां क्लिक कर देखें टोल शुल्क की पूरी लिस्ट 

सपनों का हाईवे बनकर तैयार देखें खूबसूरत तस्वीरें

14 साल की लड़की ने की सूर्य कुमार यादव जैसी बल्लेबाजी, वीडियो वायरल, देखें

    follow google newsfollow whatsapp