Rajasthan Weather Today: जयपुर, जोधपुर समेत कई संभागों में बदलेगा मौसम, 15 अक्टूबर के बाद होगी बारिश!

Himanshu Sharma

14 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 14 2023 6:42 AM)

Rajasthan Weather Today: राजस्थान के मौसम (Rajasthan Weather Update) में फिर बदलाव की आहट होने लगी है. प्रदेश में सितंबर के बाद बारिश का दौर थम गया था. लेकिन अब मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते 15 से 17 अक्टूबर के बीच प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है. इस दौरान कुछ जगहों […]

rajasthantak

rajasthantak

follow google news

Rajasthan Weather Today: राजस्थान के मौसम (Rajasthan Weather Update) में फिर बदलाव की आहट होने लगी है. प्रदेश में सितंबर के बाद बारिश का दौर थम गया था. लेकिन अब मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते 15 से 17 अक्टूबर के बीच प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है. इस दौरान कुछ जगहों पर तेज तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश (Rain Alert In Rajasthan) होने की संभावना है. बारिश के बाद प्रदेश के तापमान में गिरावट होगी.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान के मौसम (Meteorological Department) में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. 15 से 17 अक्टूबर के बीच प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान के पश्चिमी, उत्तरी व पूर्वी हिस्से में दोपहर बाद बादल गरजने और हल्की बारिश होने के अनुमान है. तो 16 अक्टूबर को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के विभिन्न हिस्सों में बारिश होगी. 16 अक्टूबर को बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ जिला के अलग-अलग क्षेत्र में तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है. 17 अक्टूबर को जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग में हल्की बारिश होने की संभावना है. 18 अक्टूबर से मौसम में फिर बदलाव होगा व मौसम शुष्क बना रहेगा. शनिवार रविवार को मौसम में तेज हवा चलने की संभावना है.

मौसमी बीमारियां बढ़ी

प्रदेश में लगातार हो रहे मौसम में बदलाव के चलते अस्थमा के मरीजों को कई तरह की परेशानियां होने लगी है. मौसम बदलाव के दौरान मरीजों को सांस लेने में खासी दिक्कत होती है. इसके अलावा मौसमी बीमारियों का प्रभाव भी राजस्थान में बढ़ने लगा है. डेंगू मलेरिया, चिकनगुनिया के अलावा कई तरह के वायरस लोगों को परेशान कर रहे हैं. सरकारी व निजी अस्पताल मरीजों से भरे हुए हैं. इलाज के लिए मरीजों को लंबी कतार में लगना पड़ रहा है. मौसम विभाग की माने तो बारिश के बाद राजस्थान के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा व तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

सर्दी के साथ बढ़ेगा स्मॉग

सर्दी के मौसम में दिल्ली एनसीआर में स्मॉग की समस्या बढ़ जाती है. दरसअल इस मौसम में चारों तरफ धूल का एक गुबार जमा हो जाता है. छोटे धूल के कण चारों तरफ ऊपर की तरफ नहीं उठाते है. यह कण वातावरण में आसपास नीचे की तरफ घूमते रहते हैं. इससे गैस का चैंबर बन जाता है व धुंध जैसा माहौल रहता है. इस मौसम में लोगों को सांस लेने में परेशानी होने लगती है.

    follow google newsfollow whatsapp