Rajasthan Weather: जोधपुर समेत इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी किया लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान तक

20 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 20 2024 7:01 AM)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून एक फिर से एक्टिव हो गया है. जिसके चलते प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में भी आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

Rajasthan Weather

Rajasthan Weather: 22 जिलों में होगी बारिश, जैसलमेर-चूरू में पारा लुढ़का, देखें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

follow google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून एक फिर से एक्टिव हो गया है. जिसके चलते प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में भी आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. बीते एक सप्ताह से प्रदेश में हल्की बारिश दर्ज की गई थी. लेकिन अब मानसून के एक्टिव होने से झमाझम बारिश देखने को मिलने वाली है. 

यह भी पढ़ें...

पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा बाड़मेर जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश आमेट, राजसमन्द में 62 mm व पश्चिमी राजस्थान के बालोतरा, बाड़मेर में  97 mm बारिश दर्ज की गई है. आज पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मेघगर्जन व बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है.

राजस्थान मौसम अपडेट: (Rajasthan Weather Alert) 

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर डिप्रेशन में परिवर्तित हो चुका है तथा वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व उड़ीसा, आंध्र प्रदेश तट के ऊपर स्थित है. मानसून ट्रफ लाइन आज भी अपने सामान्य से दक्षिण में स्थित है. इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में  21-22 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा , उदयपुर , जयपुर, अजमेर  तथा भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temperature in Rajasthan)

अजमेर 34.3, अलवर 35.2, जयपुर 36.6, सीकर 38.0, कोटा 35.4, बाड़मेर 37.0, जैसलमेर 38.2, जोधपुर 37.1, बीकानेर 40.9, चूरू 41.0, करौली 36.3 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

    follow google newsfollow whatsapp