राजस्थान सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में की बढ़ोतरी, अब एक दिन के मिलेंगे इतने रुपये

राजस्थान तक

30 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 29 2023 5:58 PM)

Minimum Wage Rate Increased In Rajasthan: राजस्थान (rajasthan news) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने प्रदेश के हर वर्ग के लिए न्यूनतम मजदूरी में 26 रुपये प्रतिदिन की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. यह बढ़ोतरी एक जनवरी 2023 से लागू होगी. मजदूरों एवं कामगारों के आर्थिक हित को देखते हुए सरकार ने […]

राजस्थान सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में की बढ़ोतरी, अब एक दिन के मिलेंगे इतने रुपये

राजस्थान सरकार ने न्यूनतम मजदूरी में की बढ़ोतरी, अब एक दिन के मिलेंगे इतने रुपये

follow google news

Minimum Wage Rate Increased In Rajasthan: राजस्थान (rajasthan news) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने प्रदेश के हर वर्ग के लिए न्यूनतम मजदूरी में 26 रुपये प्रतिदिन की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. यह बढ़ोतरी एक जनवरी 2023 से लागू होगी. मजदूरों एवं कामगारों के आर्थिक हित को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है.

यह भी पढ़ें...

मंजूरी के बाद अब अकुशल श्रमिक को 259 रुपये के स्थान पर 285 रुपये प्रतिदिन या 7410 रुपये प्रतिमाह, अर्द्धकुशल श्रमिक को 271 रुपए के स्थान पर 297 रुपए प्रतिदिन या 7722 रुपए प्रतिमाह, कुशल श्रमिक को 283 रुपए के स्थान पर 309 रुपए प्रतिदिन या 8034 रुपए प्रतिमाह तथा उच्च कुशल श्रमिक को 333 रुपए के स्थान पर 359 रुपए प्रतिदिन या 9334 रुपए प्रतिमाह मजदूरी मिलेगी.

श्रम विभाग ने मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेजा था प्रस्ताव

श्रम विभाग ने न्यूनतम मजदूरी की वर्तमान दरों में प्रतिदिन 26 रुपये की वृद्धि करने का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा था. यह प्रस्ताव उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जुलाई, 2021 से दिसम्बर, 2022 तक हुई 687 अंकों की वृद्धि को देखते हुए बनाया गया था. इसे अब सीएम अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी है. उल्लेखनीय है न्यूनतम मजदूरी की दरों में पिछली वृद्धि 7 रुपये प्रतिदिन की दर से एक जुलाई, 2021 से लागू की गई थी.

गौरतलब है कि साल के आखिर में राजस्थान में विधानसभा चुनाव है. इसे देखते हुए प्रदेश सरकार आए दिन एक नई योजना लेकर आ रही है. बीते दिनों फ्री राशन किट वितरण के साथ-साथ प्रदेश की महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की भी शुरुआत की गई थी.

यह भी पढ़ें: कोटा में सुसाइड के मामले के बाद कैबिनेट मंत्री महेश जोशी का ऐसा बयान, बढ़ सकती है कोचिंग की मुश्किलें

    follow google newsfollow whatsapp