Rajasthan BSTC pre DEIEd Result 2024: घोषित हो गया रिजल्ट, फटाफट ऐसे करें चेक

राजस्थान तक

16 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 17 2024 11:36 AM)

राजस्थान BSTC (Rajasthan pre DELED Result 2024 declared) का परिणाम घोषित हो गया है. बता दें कि पहले यह रिजल्ट 16 जुलाई मंगलवार को जारी होना था. लेकिन आज 17 जुलाई को यह रिजल्ट जारी हुआ है.

तस्वीर: राजस्थान तक.

तस्वीर: राजस्थान तक.

follow google news

राजस्थान BSTC (Rajasthan pre DELED Result 2024 declared) का परिणाम घोषित हो गया है. बता दें कि पहले यह रिजल्ट 16 जुलाई मंगलवार को जारी होना था. लेकिन आज 17 जुलाई को यह रिजल्ट जारी हुआ है. पिछले महीने 30 जून को हुई प्रवेश परीक्षा के लिए करीब साढ़े 6 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

यह भी पढ़ें...

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी (VMOU Kota) कोटा द्वारा आयोजित बीएसटीसी-प्री डीएलड के परिणाम (rajasthan btsc result 2024 merit list) को उम्मीदवार predeledraj2024.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

राजस्थान के डीएलएड (Rajasthan DELED)  में प्रवेश के लिए 30 जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी. इससे जुड़ा आंसर-की भी जारी हो गया था. आंसर-की पर आपत्ति की प्रक्रिया भी 7 जुलाई को पूरी हो गई थी. दर्ज आपत्तियों  का रिव्यू करने के बाद अब रिजल्ट जारी करने की तैयारी है. 

अब किसी भी समय BSTC प्री-डीएलएड परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित हो सकता है. इसकी सूचना predeledraj2024.in आ जाएगी. उम्मीदवार एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की डिटेल सबमिट करने पर कम्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर रिजल्ट देखने को मिल जाएगा. 

गौरतलब है कि राजस्थान के 33 जिलों में अलग-अलग केंद्रों पर प्री डीलेड की परीक्षा  30 जून को ऑफलाइन मोड में आयोजित आयोजित की गई थी. इसमें 4 लाख 45 हजार छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. हिंदी और अंग्रेजी मीडियम में ये परीक्षा कुल 200 प्रश्नों के साथ 600 अंकों का था. परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 3 घंटे का समय दिया गया था. परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को कार्बन कॉपी साथ ले जाने दिया गया और फिर 5 जुलाई को आंसर की जारी किया गया. आंसर-की मिलान के बाद आपत्ति 7 जुलाई तक ली गई. इसके बाद इनका रिव्यू का रिजल्ट अब जारी किया जाएगा. 

छात्राओं को मिलेगी छूट?

रिजल्ट जारी होने के बाद कटऑफ जारी किया जाएगा. इसमें कटऑफ के हिसाब से ही दाखिले के लिए कॉलेज मिलेंगे. यहां महिलाओं को कटऑफ में पुरूषों के मुकाबले छूट मिलेगी. काउंसलिंग के बाद उम्मीदवार अलॉट किए गए कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा आयोजित दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन प्रवेश परीक्षा क्लीयर करने के बाद राज्य के अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में D.EL.ED में (सामान्य/संस्कृत) कार्यक्रम में एडमिशन दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: 

CA Final Result 2024 Topper marksheet: AIR 5th रैंक वाले जयपुर के रोहन की मार्कशीट उड़ा देगी होश
 

 

    follow google newsfollow whatsapp