राजस्थान में 55 रेलवे स्टेशन की बदल जाएगी तस्वीर! 6 अगस्त को प्रदेश को मिलेगी सौगात

राजस्थान तक

• 01:33 PM • 04 Aug 2023

Redevelopment of Railway stations: राजस्थान (Rajasthan news) को एक्सप्रेस-वे (Express way), वंदे भारत की सौगात के बाद अब विधानसभा चुनाव (Election) से पहले मोदी सरकार एक और तोहफा देने जा रही है. अब रेलवे सुविधाओं के आधुनिकीकरण के साथ ही राज्य के 50 से ज्यादा रेलवे स्टेशन की तस्वीर भी बदल जाएगी. राजस्थान के 55 […]

Rajasthantak
follow google news

Redevelopment of Railway stations: राजस्थान (Rajasthan news) को एक्सप्रेस-वे (Express way), वंदे भारत की सौगात के बाद अब विधानसभा चुनाव (Election) से पहले मोदी सरकार एक और तोहफा देने जा रही है. अब रेलवे सुविधाओं के आधुनिकीकरण के साथ ही राज्य के 50 से ज्यादा रेलवे स्टेशन की तस्वीर भी बदल जाएगी. राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशन का विकास किया जाएगा. जिसमें कोटा स्टेशन और जयपुर के गांधीनगर स्टेशन का पुनर्विकास होगा.

यह भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. जिसमें उत्तर प्रदेश में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22 स्टेशन शामिल हैं. साथ ही गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 समेत कई स्टेशन को भी विकसित किया जाएगा.

दरअसल, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 24 हजार 470 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा. इन स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है. इन रेलवे स्टेशन को वहां की स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से जोड़ते हुए विकसित किया जाएगा.

Jaipur News. इससे जयपुर के गांधीनगर रेलवे स्टेशन की भी तस्वीर बदल जाएगी. तस्वीरः राजस्थान तक

जानकारी के मुताबिक 6 अगस्त सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी देशभर में इन 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया जा रहा है. इसी के चलते देशभर में 1309 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई थी.

 

    follow google newsfollow whatsapp