रेगिस्तानी इलाकों में भारी बारिश ने तोड़ा अब तक का रिकॉर्ड, फसल बर्बाद होने से किसान परेशान

विमल भाटिया

18 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 18 2023 6:02 AM)

Heavy rain in jaisalmer: राजस्थान (rajasthan news) के कई हिस्सों में मौसम बदल गया है. बारिश और ठंड का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है. रेगिस्तानी जिले जैसलमेर (jaislmer news) में वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स के कारण 17 अक्टूबर देर शाम तेज बरसात का सिलसिला पूरी रात जारी रहा. 18 अक्टूबर तड़के भारी वर्षा का क्रम एक […]

Rajasthantak
follow google news

Heavy rain in jaisalmer: राजस्थान (rajasthan news) के कई हिस्सों में मौसम बदल गया है. बारिश और ठंड का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है. रेगिस्तानी जिले जैसलमेर (jaislmer news) में वेस्टर्न डिस्टर्बेन्स के कारण 17 अक्टूबर देर शाम तेज बरसात का सिलसिला पूरी रात जारी रहा. 18 अक्टूबर तड़के भारी वर्षा का क्रम एक बार फिर चला, जो सुबह 8ः30 बजे तक चलता रहा. जिले के कई स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बरसात रही.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक कई इलाकों में ओलावृष्टि से भेड़ बकरियों के मरने की जानकारी मिली है और कई इलाकों में फसलों में खराबा होने की जानकारी मिली है. जैसलमेर मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक 84.2 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई. यह अक्टूबर माह में सबसे ज्यादा बरसात का रिकाॅर्ड है.

इससे पूर्व अक्टूबर माह मे सर्वाधिक 23.4 एमएम बारिश 4 अक्टूबर 2019 में दर्ज की गई थी. वहीं, भारी बारिश के चलते शहर में पूरी रात विद्युत आपूर्ति बाधित रही. बारिश का पानी अस्पताल में घुस गया, जिससे मरीजों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा.

ग्वार-मूंगफली का नुकसान

जानकारी के अनुसार जिले के रामदेवरा, भणियाणा, लाठी, देवा आदि गांवों में भारी ओलावृष्टि हुई है. इसके अलावा जिले के मोहनगढ़ व अन्य नहरी क्षेत्रों के अलावा बडोड़ा गांव, पोकरण, सांकड़ा, फतेहगढ़ आदि इलाकों में पूरी रात बरसात का दौर चलता रहा. कई इलाकों में ग्वार व मूंगफली की फसलों को नुकसान पहुंचा है. जैसलमेर में तेज बरसात का क्रम इतना जबरदस्त था कि सड़कों पर दो फीट से ज्यादा पानी बहना शुरू हो गया.

तेज हवाओं के कारण बरसात का वेग और इतना तेज था कि अस्पताल के पीछे विद्युत विभाग के जीएसएस में भी पानी घुस गया, जिससे शहर की आपूर्ति बंद करनी पड़ी. इसके अलावा यहां से बरसात का पानी सरकारी हॉस्पिटल के वार्ड में घुस गया. इससे आमजन को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा.

    follow google newsfollow whatsapp