Churu: ग्रामीण ओलंपिक में कब्बड़ी प्लेयर की मौत, मैच में हुई 3 घंटे की देरी, तेज धूप में गश खाकर गिरी बच्ची

Vijay Chauhan

19 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 19 2023 2:04 AM)

Gramin Olympics Churu: चूरू जिले में प्रशासन की लापरवाही के चलते 9वीं क्लास में पढ़ने वाली 14 वर्षीय मानवी की मौत हो गई. मामला रतनगढ़ (Ratangarh) क्षेत्र का है. जहां ब्लॉक स्तरीय ग्रामीण ऑलम्पिक (Rajasthan Gramin Olympic Khel) गेम खेले जा रहे थे. मानवी भी अपनी टीम के साथ कब्बड़ी मैच (Kabbadi Match) खेलने पहुंची […]

ग्रामीण ओलंपिक: चूरू में 3 घंटे देरी से हुआ कब्बड़ी मैच, 14 वर्षीय बच्ची धूप में गश खाकर गिरी, हुई मौच

ग्रामीण ओलंपिक: चूरू में 3 घंटे देरी से हुआ कब्बड़ी मैच, 14 वर्षीय बच्ची धूप में गश खाकर गिरी, हुई मौच

follow google news

Gramin Olympics Churu: चूरू जिले में प्रशासन की लापरवाही के चलते 9वीं क्लास में पढ़ने वाली 14 वर्षीय मानवी की मौत हो गई. मामला रतनगढ़ (Ratangarh) क्षेत्र का है. जहां ब्लॉक स्तरीय ग्रामीण ऑलम्पिक (Rajasthan Gramin Olympic Khel) गेम खेले जा रहे थे. मानवी भी अपनी टीम के साथ कब्बड़ी मैच (Kabbadi Match) खेलने पहुंची थी. मैच सुबह 8 बजे शुरू होना था. लेकिन प्रशासनिक लापरवाही और अन्य कारणों चलते मैच करीब 11 बजे तेज धूप में शुरू हुआ. जिस कारण बच्चों को गर्मी में मैच खेलना पड़ा और इसी दौरान मानवी गश जमीन पर गिर गई. जहां से उसे हॉस्पिटल ले जाया गया. लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें...

मुख्यमंत्री ने घटना को लेकर संवेदना व्यक्त करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया. सीएम ने कहा कि संकट की इस घड़ी में वे मानवी के परिजनों के साथ हैं. सीएम ने परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है.

धूप के कारण बेहोश होकर गिरी बच्ची

गौरतलब है कि राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल 2023 में ब्लॉक स्तरीय कबड्डी मैच के दौरान रतनगढ़ क्षेत्र के गांव आलसर की छात्रा मानवी पुत्री श्री प्रेम प्रकाश स्वामी के बेहोश होकर गिरने के बाद निधन हो गया था. रतनगढ़ के श्री रघुनाथ सीनियर सेकंडरी स्कूल के खेल मैदान में मैच खेला जा रहा था.रतनगढ़ एसडीम बताया कि मुख्यमंत्री सहायता कोष से मानवी स्वामी के परिजनों को पांच लाख रुपए की सहायता स्वीकृत की गई है.

राठौड़ बोले- सरकार सुविधा नहीं दे रही

वहीं इस पूरे मामले को नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य सरकार को आड़े हाथ लिया. राठौड़ ने कहा कि शहरी व ग्रामीण ओलोम्पिक में 130 करोड़ रुपये के बजट प्रावधान होने के बावजूद खिलाड़ियों को सुविधा नही दी जा रही है तथा बजट का दुरुपयोग किया जा रहा है.

लापरवाही के कारण चर्चाओं में खेल

वहीं जिले में चल रहे ब्लॉक स्तरीय ग्रामीण ओलम्पिक गेम की लापरवाही व अव्यवस्था इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आलसर निवासी 9वीं कक्षा की 14 वर्षीय छात्रा मानवी ग्रामीण ओलिंपिक ब्लॉक स्तरीय खेल में भाग लेंने के लिए आई थी. इस दौरान व खेल मैदान में धूप में खड़ी थी. जो अचानक गश खाकर गिर गई, जिसे राजकीय चिकित्सालय में पहुंचाया, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

परिजनों में व्याप्त है आक्रोश

घटना को लेकर परिजनों व आमजन में जिम्मेदारों के प्रति आक्रोश व्याप्त है. उक्त मामले को लेकर एसडीएम अभिलाषा, सीआई सुभाष बिजारणियां, सहित संबधित विभाग के अधिकारी व विधायक अभिनेश महर्षि भी मौजूद थे. परिजन मुआवजे की मांग को लेकर अड़े रहे. 8 घंटे बाद भी सहमति नहीं बनने के कारण शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका.

बच्चों को 2 दिन पुराने फूड पैकेट दिए गए

दरअसल, मैच के दौरान तेज धूप के कारण बच्चे परेशान थे. यहां पीने के साफ पानी की भी व्यवस्था नहीं थी. खाने के जो पैकेट दिए गए, वो भी दो दिन पहले के बने हुए तथा दूषित होने के कारण, बच्चे इनका उपयोग नहीं कर सके. इस संबध में सीबीओ भंवरलाल डूडी, एसीबीओ व ओलिम्पिक प्रभारी उमेश जाखड़ से जब इस बारे में जानकारी चाही तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.

यह भी पढ़ें:गांव की इस लड़की का क्रिकेट देख सचिन तेंदुलकर भी हो गए कायल, देखें

    follow google newsfollow whatsapp