Rajasthan Budget 2024: राजस्थान में पेट्रोल 7 रुपए और डीजल 6 रुपए सस्ता? जानें इसकी सच्चाई

राजस्थान तक

10 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 10 2024 8:32 PM)

राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विधानसभा में आज 10 जुलाई को बजट पेश किया. बजट पेश होने के बाद दीया कुमारी के भाषण की एक क्लिप वायरल हो गई. जिसमें वह कहती हुई नजर आ रही है कि राजस्थान में पेट्रोल 7 रुपए और डीजल में 6 रुपए की कमी की गई है.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विधानसभा में आज 10 जुलाई को बजट पेश किया. बजट पेश होने से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि वैट में कटौती करते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत दी जाएगी. हालांकि बजट पेश होने के बाद दीया कुमारी के भाषण की एक क्लिप वायरल हो गई. जिसमें वह कहती हुई नजर आ रही है कि राजस्थान (Rajasthan News) में पेट्रोल 7 रुपए और डीजल में 6 रुपए की कमी की गई है. जिसके बाद इसे पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती के तौर पर खूब वायरल किया गया. लेकिन सच्चाई कुछ और ही है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, केंद्र सरकार ने मार्च के महीने में पेट्रोल-डीजल 2 रुपए सस्ता किया था और भजनलाल सरकार ने भी 2% वैट कम किया था. इससे पेट्रोल 7 और डीजल में 6 रुपए सस्ता हुआ था. जिसका रिकॉर्ड आज सदन में पेश हुआ. लेकिन सोशल मीडिया पर इसे बजट घोषणा के तौर पर पेश किया जा रहा है.

 

 

बता दें कि भजनलाल सरकार ने 15 मार्च को कैबिनेट मीटिंग के बाद पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Rajasthan) पर 2 प्रतिशत वेट कम करना का फैसला लिया था. वैट में कमी करने से प्रदेश में पेट्रोल 1.40 रुपए से 5.30 पैसे तक सस्ता होगा. वहीं, डीजल 1.34 रुपए से 4.85 रुपए तक सस्ता हुआ. वहीं, केंद्र ने भी पेट्रोल-डीजल के दामो में 2 रुपए की कटौती की थी. जाहिर तौर पर सोशल मीडिया पर आगामी घोषणा के तौर पर प्रचारित की जा रही यह बात सही नहीं है. 

यहां पढ़िए राजस्थान बजट के वो अंश, जिसे किया जा रहा वायरल

 

    follow google newsfollow whatsapp