बाड़मेर: रेत के धोरों में मिली 55 करोड़ की हेरोइन से मचा हड़कंप

Dinesh Bohra

• 01:49 PM • 02 Jul 2023

Heroin seized in Barmer: बाड़मेर (Barmer news) में पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर की तारबंदी से महज कुछ मीटर दूर रेगिस्तान के धोरों से सुरक्षा एजेंसियों और सीमा सुरक्षा बल ने 55 करोड़ की 11 किलो हेरोइन बरामद की है. इस बार बाड़मेर के सीमावर्ती केलनोर के हूरों का तला गांव से हेरोइन की खेप बरामद की […]

Rajasthantak
follow google news

Heroin seized in Barmer: बाड़मेर (Barmer news) में पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर की तारबंदी से महज कुछ मीटर दूर रेगिस्तान के धोरों से सुरक्षा एजेंसियों और सीमा सुरक्षा बल ने 55 करोड़ की 11 किलो हेरोइन बरामद की है. इस बार बाड़मेर के सीमावर्ती केलनोर के हूरों का तला गांव से हेरोइन की खेप बरामद की गई है.

यह भी पढ़ें...

पिछले साल भर में लगातार पाक तस्करों की ओर से इस तरीके की खेप कई बार बाड़मेर की सीमा से लगते पाक बॉर्डर से हिंदुस्तान में डंप करवाई है. ये देश के अलग-अलग हिस्सों में सप्लाई के लिए भेजी जा रही है. अब सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों ने इंटरनेशनल तस्करों के गिरोह का पर्दाफाश करने के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. साथ ही इस कार्रवाई के बाद बॉर्डर से लगते गांव में रहने वाले तस्करों में हड़कंप मच गया है.

इससे पहले पाक तस्कर राजस्थान के श्रीगंगानगर से लगी पाक सीमा से भारत में हेरोइन डंप करवाते थे. अब बाड़मेर जिले में भी पाक तस्करों ने अपने गुर्गे तैयार कर लिए हैं. हेरोइन की खेप भारत सीमा में डंप करवाई जाने की सूचना पर शनिवार देर शाम सीमा सुरक्षा बल, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, एसबी जोधपुर और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए बाड़मेर जिले के सीमावर्ती केलनोर के हूरों का तला गांव से फेंसिंग के पास से 11 किलोग्राम हेरोइन की खेप बरामद की है. जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 55 करोड़ रुपए है.

दरसअल, सुरक्षा एजेंसियों को बॉर्डर से जुड़ी सुरक्षा एजेंसियों से इनपुट मिला था कि पाक तस्करों ने भारत की सीमा में हेरोइन डंप करवाई है. जल्द ही स्थानीय तस्करों के जरिए हेरोइन की खेप पंजाब, दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में सप्लाई की जानी है. इसी सूचना पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, सीमा सुरक्षा बल और पुलिस ने दबिश देकर हूरों का तला गांव में फेंसिंग के पास से प्लास्टिक के कट्टों में छुपाकर हेरोइन के 11 पैकेट (11 किलोग्राम) बरामद लिए हैं, जो एक गढ्ढे में छुपाए गए थे.

पाक तस्करों ने 150 मीटर दूर फेंकी थी हेरोइन
सूत्रों के मुताबिक पाक तस्करों ने फेंसिंग (तारबंदी) के ऊपर से भारत की सीमा में करीब 150 मीटर दूर हेरोइन डंप करवाई थी. इसके बाद कूरियर बनकर काम कर रहे स्थानीय तस्करों ने हेरोइन के पैकेट्स को इकठ्ठा कर फेंसिंग के पास ही प्लास्टिक के कट्टे में डालकर एक गढ्ढे में छुपा दिया था. ऐसे में अब सुरक्षा एजेंसियां कूरियर बने तस्करों का भी पता लगाने में जुट गई हैं.

इंटरनेशनल कॉफी के पैकेट में फेंकी गई हेरोइन
हेरोइन जिन पैकेट्स में फेंकी गई है, उन पैकेट्स पर इंटरनेशनल सेगाफ्रेडो कॉफी (Segafredo coffee) ब्रांड लिख रखा है. हालांकि, हेरोइन तस्करी से जुड़े स्थानीय तस्कर अभी भी पुलिस और सीमा सुरक्षा बल के हाथ नहीं लगे हैं. इस संबंध में सुरक्षा एजेंसियां लगातार लोगों पर निगरानी रखे हुए हैं, साथ ही स्थानीय तस्करों की तलाश की जा रही हैं.

एक साल में 52 किलोग्राम हेरोइन पाक तस्कर ने करवाई डंप
पिछले एक साल की बात करें तो पाक तस्कर बिलाल खान ने भारत की सीमा में करीब 52 किलोग्राम हेरोइन डंप करवाई है. इसमें स्थानीय तस्कर भुट्टा सिंह का कूरियर के रूप में बड़ा रोल था, जो कुरियर बनकर हेरोइन पंजाब और दिल्ली के तस्करों तक पहुंचाने का काम करता है. भुट्टासिंह के पकड़े जाने के बाद अब पाक तस्करों से केलनोर बॉर्डर के रूट से हेरोइन की खेप डंप करवाई है.

दो घुसपैठिए हेरोइन लेकर सीमा में कर रहे थे प्रवेश
करीब दो माह पूर्व बाड़मेर से लगती पाक सीमा से दो घुसपैठिए रात के अंधेरे में भारत की सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे. इस दौरान फेंसिंग पर तैनात जवानों ने दोनों को रोकने का प्रयास किया था, लेकिन वो नहीं रुके तो जवानों ने दोनों को गोली मारकर ढेर कर दिया था. दोनों के पास से 3 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई थी. वहीं अब 11 किलोग्राम हेरोइन एक साथ बरामद की गई है.

रुपए के लालच में बॉर्डर के लोग बन रहे हैं कूरियर
बताया जाता है कि पाक तस्कर हेरोइन की खेप पंजाब और दिल्ली के तस्करों तक पहुंचाने के एवज में स्थानीय लोगों को मोटे रुपयों का लालच देते हैं. ऐसे में बॉर्डर के गांवों में बसने वाले लोग उनके झांसे में फंसकर पाक तस्करों के लिए कूरियर बन जाते हैं. पाक तस्कर सीमा पार से हेरोइन की खेप डंप करवाते हैं. इसके बाद रात के अंधेरे में स्थानीय तस्कर हेरोइन के पैकेट इकट्ठा कर कहीं छुपा देते हैं और मौका मिलते ही कूरियर बनकर पंजाब और दिल्ली के तस्करों तक हेरोइन की खेप पहुंचा देते हैं. अब सुरक्षा एजेंसियां कूरियर बने स्थानीय तस्करों की तलाश में जुट गई है और आसपास के इलाकों में बीएसएफ, एनसीबी, एसबी जोधपुर और पुलिस ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

    follow google newsfollow whatsapp