Rajasthan में एक ऐसा गांव जहां रहते हैं पैंथर, शाम होते ही ऐसा होता है नजारा

Bharat Bhushan

07 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 7 2023 3:11 PM)

New tourist spot in Pali: राजस्थान (Rajasthan News) में एक ऐसा गांव है जहां आम आदमी नहीं, बल्कि पैंथर्स का जमावड़ा है. इसी के चलते यह अब नए टूरिस्ट (Tourist) स्पॉट के तौर पर विकसित हो रहा है. अपनी खासियत के चलते पाली की ये जगह पर्यटन का केंद्र बन गया है. यह जगह है […]

Rajasthantak
follow google news

New tourist spot in Pali: राजस्थान (Rajasthan News) में एक ऐसा गांव है जहां आम आदमी नहीं, बल्कि पैंथर्स का जमावड़ा है. इसी के चलते यह अब नए टूरिस्ट (Tourist) स्पॉट के तौर पर विकसित हो रहा है. अपनी खासियत के चलते पाली की ये जगह पर्यटन का केंद्र बन गया है. यह जगह है कि पाली (Pali News) जिले की जवाई के बाद बाली तहसील के दांतीवाड़ा की पहाड़ी भी अब पैंथर का नया ठिकाना बन रहा है. इसकी एक खास वजह है. दरअसल, यहां आम आदमी की चल-पहल कम है, इसलिए पैंथर को खुद को सुरक्षित महसूस  करते हैं.

यह भी पढ़ें...

जिसके चलते सफारी का आनंद लेने वाले देसी-विदेशी पर्यटक रणकपुर जैसे पर्यटन स्थल के साथ-साथ यहां भी जंगल सफारी का लुत्फ उठाते हैं. शाम होने के बाद पेंथर पहाड़ो को छोड़ पास बने खेतों में आ जाते हैं और घूमते हुए साफ नजर आते हैं.

यहां पेंथर के बच्चे भी इनके परिवार के साथ रहते हैं. राजस्थान तक के रिपोर्टर जब यहां पहुंचे तो दूर पहाड़ियों में झाड़ियों पर पेंथर के 2 बच्चे दुबके हुए नजर आए. फिर दूसरी जगह पर जाने पर एक बड़ा सा पेंथर सामने से गुजरता दिखा. निजी लोकेशन होने से यहां पर शाम के बाद सफारी आदि पर प्रतिबन्ध होने है. साथ ही टॉर्च आदि नहीं जलाने से पेंथर का कुनबा अधिक बढ़ रहा है.

    follow google newsfollow whatsapp