टोंक: महिला ने दिया 4 बच्चों को जन्म, 10 लाख में से एक के साथ होती है ये अनोखी बात

मनोज तिवारी

27 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 28 2023 2:52 AM)

Woman gave birth to four babies: राजस्थान (rajasthan news) में एक महिला ने चार नवजात को जन्म दिया. एक साथ जन्में यह चारों बच्चें स्वस्थ है. खास बात यह है कि ऐसा मामला 10 लाख केस में एक होता है. यह पूरा मामला है टोंक (tonk news) जिले का. जहां 15 साल पहले भी ऐसा […]

Rajasthantak
follow google news

Woman gave birth to four babies: राजस्थान (rajasthan news) में एक महिला ने चार नवजात को जन्म दिया. एक साथ जन्में यह चारों बच्चें स्वस्थ है. खास बात यह है कि ऐसा मामला 10 लाख केस में एक होता है. यह पूरा मामला है टोंक (tonk news) जिले का. जहां 15 साल पहले भी ऐसा केस सामने आया था.

यह भी पढ़ें...

जिले की वजीरपुरा गांव की निवासी विवाहिता ने इन बच्चों को जन्म दिया. चिकित्सक डॉ. शालिनी अग्रवाल ने बताया कि प्रसव पीड़ा के बाद बीतीं रात महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां सुबह 5:51 बजे चारों नवजात का जन्म हुआ, जिनमें दो लड़के और दो लड़कियां है.

दरअसल, महिला को जांच के दौरान गर्भधारण के दूसरे महीने में ही बता दिया गया था कि उसके गर्भ में चार भ्रूण विकसित होने वाले है. चार महीने बाद बाद गर्भपात की संभावना के मद्देनज़र विशेष प्रकार की तकनीक से किरण के गर्भाशय को इस तरह सील कर दिया गया था कि उसे सिर्फ जांच के समय खोला जा सके.

चिकित्सक की मानें तो मेडिकल साइंस में जुड़वां बच्चों या फिर तीन बच्चों के एक साथ जन्म लेने के मामले तो देखने को मिल जाते हैं. लेकिन चार बच्चों के एक साथ पैदा होने के मामले कभी ही सामने आते हैं. साथ ही चार शिशु के पैदा होने के बाद बहुत कम संभावना होती है कि चारों जीवित रहे. लेकिन यहां चारों शिशु स्वस्थ है.

    follow google newsfollow whatsapp