Rajasthan Weather Update: जैसलमेर से सटे बॉर्डर इलाकों में 55 डिग्री पारा, बीएसएफ जवान की हीट स्ट्रोक से मौत

विमल भाटिया

27 May 2024 (अपडेटेड: May 27 2024 3:18 PM)

राजस्थान में इस बार की गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भीषण गर्मी और लू के चलते लोग जान गंवा रहे हैं. वहीं, जैसलमेर से लगती भारत-पाकिस्तान सीमा पर भी 55 डिग्री तापमान है. पारा बढ़ने के चलते में शाहगढ क्षेत्र से सीमा पर तैनात BSF जवान की हीट स्ट्रोक से मृत्यु हो गई.

Rajasthan Weather: गर्म रेत से पिघलने लगे जवानों के जूते, बॉर्डर पर हांफने लगा तापमान मापी यंत्र, 56°C के बीच डटी BSF

Rajasthan Weather: गर्म रेत से पिघलने लगे जवानों के जूते, बॉर्डर पर हांफने लगा तापमान मापी यंत्र, 56°C के बीच डटी BSF

follow google news

राजस्थान में इस बार की गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भीषण गर्मी और लू के चलते लोग जान गंवा रहे हैं. वहीं, जैसलमेर से लगती भारत-पाकिस्तान सीमा पर भी 55 डिग्री तापमान है. पारा बढ़ने के चलते में शाहगढ क्षेत्र से सीमा पर तैनात BSF जवान की हीट स्ट्रोक से मृत्यु हो गई. इस घटना से BSF में शोक की लहर दौड़ गई. मृतक जवान पश्चिमी बंगाल का निवासी था. घटना की जानकारी मिलने पर BSF के आलाधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं. मृतक जवान का शव रामगढ़ के सरकारी चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया है, जहां पोस्टमार्टम करवा कर शव बीएसएफ के अधिकारियों को सुपुर्द किया. शव को रामगढ़ से सड़क मार्ग द्वारा जोधपुर ले जाया जाएगा और जोधपुर से हवाई जहाज में उनके पैतृक गांव ले जाया जाएगा. शाहगढ़ पुलिस मामले की जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के अनुसार जैसलमेर (Jaisalmer News) से लगती सीमा पर 173 बटालियन की BOP भानु पर कांस्टेबल अजय कुमार (38) तैनात था. देर शाम डयूटी के दौरान सीमा पर पड़ रही जबरदस्त गर्मी के कारण उसकी हीट स्ट्रोक से तबीयत खराब हो गई. उसे तुरंत BOP पर BSF के कूलरूम में लाया गया, जहां उसका उपचार शुरू किया गया. इलाज के दौरान शरीर के तापमान को सामान्य करने के काफी प्रयास किए गए. लेकिन जवान की हालत लगातार बिगड़ती चली गई.

 

 

उसकी हालत में सुधार न होता देख उसे रविवार रात रामगढ़ के चिकित्सालय लाया गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. रामगढ़ अस्पताल परिसर में शहीद जवान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. बाद में 173वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों द्वारा पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी. रामगढ़ अस्पताल परिसर में शहीद जवान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. बाद में 173वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों द्वारा पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद को श्रद्धांजलि दी. गौरतलब है कि इन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आग बरसती गर्मी में तापमान 55 से 56 डिग्री तक पहुंच गया है. 

    follow google newsfollow whatsapp