Rajasthan Weather Update: बीकानेर ,चुरू, जयपुर और झुंझुनू में भारी बारिश, धौलपुर में आई आफत!

Umesh Mishra

13 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 13 2024 5:41 PM)

राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में बीकानेर ,चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बूंदी, जयपुर और झुंझुनू जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है. वहीं, आज धौलपुर जिले में में भी तेज बारिश हुई.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में बीकानेर ,चुरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, बूंदी, जयपुर और झुंझुनू जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान की बात करें तो सर्वाधिक बारिश बूंदी में 86.0 मिमी और पश्चिमी राजस्थान के मुकलावा, श्रीगंगानगर में 97 मिमी बारिश दर्ज की गई. आज भी 13 जुलाई को भी बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग व आसपास के कुछ भागों में मध्यम से तेज मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के आंधी बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है. 

यह भी पढ़ें...

इधर, धौलपुर जिले में दो दिन से हो रही कभी हल्की और तेज बारिश से लोगो को उमस भरी गर्मी से राहत मिली हैं. मानसून के सुस्त हो जाने के बाद बीते चार दिन से बारिश का दौर थम गया था. लेकिन आज शनिवार को सुबह से ही आसमान में बादलों का डेरा रहा.

तेज बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में जल भराव की समस्या पैदा हो गई है. जिससे लोगो को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा हैं. सिंचाई विभाग के मुताबिक मानसून का सीजन 15 जून से 30 सितंबर तक चलता है.

जिले के अलग-अलग हिस्सों में इतनी हुई बारिश

सीजन में धौलपुर जिले में औसत 650 एमएम बारिश दर्ज की जाती है. इस सीजन में अभी तक 45.21 फीसदी बारिश धौलपुर जिले में हो चुकी है. धौलपुर में 246 मिमी, बाड़ी में 394 मिमी, बसेड़ी में 377 मिमी, राजाखेड़ा में 139 मिमी, सैपऊ में 270 मिमी, तालाबशाही में 310 मिमी और उर्मिला सागर में 402 मिमी बारिश दर्ज की गई हैं. अब तक हुई बारिश से किसान काफी राहत महसूस कर रहे हैं. इस बारिश के चलते फसलों को काफी लाभ होने की संभावना है. बता दें कि जिले में बाजरा, दलहन, तिलहन, ज्वार, ग्वार और मक्का की फसल की जाती है. 

    follow google newsfollow whatsapp