"यहां मजदूरों की जगह कुत्तों की फोटो अपलोड कर दर्ज होती है उपस्थिति", राजस्थान में नरेगा योजना में सामने आया गड़बड़झाला!

Bharat Bhushan

26 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 26 2024 8:38 PM)

देशभर में श्रमिकों को रोजगार देने वाली योजना मनरेगा में ऐसा हैरान करने वाला मामला सामने आया है कि जिस किसी ने भी सुना, उसके होश उड़ गए. गड़बड़झाले का यह मामला राजस्थान के पाली जिले का है. जहां नरेगा श्रमिकों की जगह कुत्तों का फोटो अपलोड कर उपस्थिति लगाई गई.

Rajasthantak
follow google news

देशभर में श्रमिकों को रोजगार देने वाली योजना मनरेगा में ऐसा हैरान करने वाला मामला सामने आया है कि जिस किसी ने भी सुना, उसके होश उड़ गए. गड़बड़झाले का यह मामला राजस्थान के पाली जिले का है. जहां नरेगा श्रमिकों की जगह कुत्तों का फोटो अपलोड कर उपस्थिति लगाई गई. यह पूरा प्रकरण 15 अप्रैल 2024 से जुड़ा है. दरअसल, जब नरेगा श्रमिक काम पर जाते तो उस समय मोबाइल पर उनके फोटो अपलोड कर काम की प्रगति बताई जाती. उसी आधार पर श्रमिकों की फोटो के आधार पर हाजिरी लग जाती है.

यह भी पढ़ें...

लेकिन जिले की रानी पंचायत समिति के ग्राम पंचायत ईटंदरा के राजस्व गांव सेदरियां में पोर्टल पर दो कुत्तों का फोटो अपलोड कर 9 श्रमिकों की उपस्थिति बता दी. हैरानी की बात यह है कि उपस्थिति का पूरा सिस्टम ऑनलाइन होने के बावजूद किसी भी अधिकारी को यह फर्जीवाड़ा पकड़ में नहीं आया.

 

 

जब शिकायत हुई तो लोकपाल चैन सिंह पंवार के आदेश पर वीडीओ नारायण सिंह राजपुरोहित ने यहां के मेट अरविंद कुमार को ब्लैकलिस्ट कर दिया. नरेगा एक्सईएन हरिसिंह राजपुरोहित का कहना है कि इसके लिए एलडीसी, ग्राम सेवक से लेकर सभी संबंधित अधिकारी जिम्मेदार हैं. इस मामले में मेट को तो ब्लैक लिस्ट कर दिया है, लेकिन अन्य जिम्मेदारों के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. 

अब तक नहीं हुई पुलिस कार्रवाई

यही नहीं, मामला खुल जाने के बाद भी किसी तरह की लीगल कार्रवाई होती नहीं दिख रही है. फर्जीवाड़े के बावजूद मेट के खिलाफ कोई पुलिस केस नहीं हुआ है. जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल का बेरा चोसिया से बेरा कुमारी वाला तक बन रही ग्रेवल सड़क निर्माण के दौरान नरेगा श्रमिकों ने काम किया. लेकिन मेट ने फोटो अपलोड करते वक्त गड़बड़ी की.

    follow google newsfollow whatsapp