पाली: आर्मी मैन दूल्हे ने लाखों रुपए का दहेज लौटाकर की शादी, ये देख दुल्हन के पिता की नम हुईं आंखें

Bharat Bhushan

• 06:14 AM • 24 Feb 2023

Pali News: पाली जिले में एक दूल्हे ने ऐसी मिसाल पेश की है कि पाली और नागौर दोनों जिलों में उसकी चर्चा है. आर्मी मैन दूल्हे ने 11.51 लाख रुपए का टीका लौटाकर शगुन के महज एक रुपए और नारियल के लेकर शादी की है. ये सब देख दुल्हन और उनके पिता की आंखों में […]

Rajasthantak
follow google news

Pali News: पाली जिले में एक दूल्हे ने ऐसी मिसाल पेश की है कि पाली और नागौर दोनों जिलों में उसकी चर्चा है. आर्मी मैन दूल्हे ने 11.51 लाख रुपए का टीका लौटाकर शगुन के महज एक रुपए और नारियल के लेकर शादी की है. ये सब देख दुल्हन और उनके पिता की आंखों में आंसू छलक गए.

यह भी पढ़ें...

पाली जिले के के निमाज कस्बे के करीब सांगावास के एक दूल्हे ने 11.51 लाख रुपए का टीका लौटाकर एक रुपए और नारियल शगुन लेकर अनूठी मिसाल पेश की है. राजपूत समाज के दूल्हे ने दहेज प्रथा रोकने के लिए ये पहल की है.

यहां देखें इस अनूठी शादी की तस्वीरें

जैतारण तहसील के सांगावास तवरो की ढाणी निवासी अमर सिंह तंवर की शादी 22 फरवरी को नागौर जिले के हुडील गांव निवासी प्रेम सिंह शेखावत की बेटी बबिता कंवर से हुई. यहां अमर सिंह तंवर ने कहा कि उन्हें दहेज नहीं चाहिए. राजपूत समाज के लोगों सहित सभी ने इस पहल की प्रशंसा की. तंवरो की ढाणी सांगावास से अमर सिंह तंवर की बारात हुडिल जिला नागौर गई थी. वहां टीके की रस्म के लिए 11 लाख 51 हजार रुपए भेंट किए, लेकिन तवर राजपूत समाज को संदेश देने के लिए टीके की रस्म को वापस लौटा दिया.

3 पीढियों से कर रहे हैं देश सेवा
आर्मी अफसर भंवर सिंह तंवर के बेटे अमर सिंह तंवर भी आर्मी में हैं. अमर सिंह वर्तमान में उत्तराखंड के देहरादून क्षेत्र में पदस्थ हैं. इनकी तीन पीढ़ियां सैनिक के रूप में कार्य करते हुए देश की सेवा की है. टीका वापस लौटाने वाले अमर सिंह के पिता भंवर सिंह आर्मी में सूबेदार मेजर थे और दादा बहादुर सिंह ने भी भारत-पाक युद्ध 1971 और भारत-चीन युद्ध 1965 में देश की सेवा की थी.

राजपूत समाज से अपील-टीके की प्रथा को करे बंद
तंवर राजपूत समाज की ओर से सभी राजपूत समाज से अपील की गई है कि समाज में टीके की प्रथा को बंद करें, ताकि किसी गरीब परिवार पर लड़की बोझ नहीं बने. उन्होंने बताया कि जब हुडिल नागौर में प्रेम सिंह शेखावत की पुत्री बबीता कंवर के विवाह के अवसर पर टीके की रस्म को वापस लौटाया तो लड़की के पिता की आंखों में आंसू छलक पड़े. वहीं समाज के लोगों ने तालियां बजाकर स्वागत किया.

यह भी पढ़ें: फ्रांस के कपल को भाया ये भारतीय रिवाज, 60 की उम्र में की शादी, देखें तस्वीरें

    follow google newsfollow whatsapp