Kota: एक ही दिन में दो छात्रों ने किया सुसाइड, दोनों टेस्ट देकर आए थे, एक ने कोचिंग की छत से लगाई छलांग

चेतन गुर्जर

28 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 28 2023 2:58 AM)

Kota: शिक्षा नगरी कोटा (Coaching in Kota) में रविवार को एक बार भी सुसाइड का मामला सामने आया है. जहां एक ही दिन में दो कोचिंग स्टूडेंट (NEET Coaching in Kota Rajasthan) ने सुसाइड कर लिया. इसमें छात्र अविष्कार (18) का आज ही टेस्ट था और टेस्ट देने के बाद अविष्कार ने अपने ही कोचिंग […]

कोटा में बढ़ते सुसाइड के मामलों को देखते हुए सरकार ने बनाई 3 मनोवैज्ञानिक शिक्षकों की टीम

कोटा में बढ़ते सुसाइड के मामलों को देखते हुए सरकार ने बनाई 3 मनोवैज्ञानिक शिक्षकों की टीम

follow google news

Kota: शिक्षा नगरी कोटा (Coaching in Kota) में रविवार को एक बार भी सुसाइड का मामला सामने आया है. जहां एक ही दिन में दो कोचिंग स्टूडेंट (NEET Coaching in Kota Rajasthan) ने सुसाइड कर लिया. इसमें छात्र अविष्कार (18) का आज ही टेस्ट था और टेस्ट देने के बाद अविष्कार ने अपने ही कोचिंग संस्थान के छठे माले की रेलिंग से नीचे छलांग लगा दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. वहीं दूसरे छात्र का नाम आदर्श है, जो कि बिहार का निवासी था. आदर्श ने आज ही टेस्ट दिया था और नंबर कम आने के डर से अपने ही कमरे में पंखे से लटक कर मौत को गले लगा लिया.

यह भी पढ़ें...

शिक्षा की नगरी के नाम से मशहूर यह शहर अब सुसाइड फैक्ट्री बन गया है, इस साल जिस तरीके से एक के बाद एक सुसाइड हो रहे है, इससे अनेकों माता-पिता के अलावा प्रदेश के सीएम भी चिंतित है. उन्होंने बीते दिनों पहले कोटा कोचिंग संचालकों के साथ मीटिंग भी कर इसे रोकने के उपायों पर चर्चा की.

सुसाइड के बाद कलेक्टर ने आदेश निकाला 

रविवार को जिला कलेक्टर ओपी बुनकर द्वारा कोचिंग्स के लिए नया आदेश जारी किया गया था. जिसमें सभी कोचिंग संचालकों को कहा गया था कि आगामी दो माह तक किसी प्रकार के कोई भी टेस्ट नहीं लिए जाएंगे. साथ ही पंखों में एंटी सुसाइड डिवाइस लगाए जाने के आदेश जारी जारी किए थे. कलेक्टर बुनकर ने आदेश में यह भी कहा था 7 दिन में एक दिन बच्चा बिल्कुल फ्री रहे ना वह क्लास जाएगा और ना ही उसका कोई टेस्ट लिया जाएगा.

8 महीनों में 24 मौतें

आपको बता दें शिक्षा नगरी अब सुसाइड फैक्ट्री की ओर बढ़ रही है. कोटा में अगर इसी अगस्त महीने में 6 कोचिंग छात्र अब तक मौत को गले लगा चुके हैं और साल 2023 के इन 8 महीनों में 24 कोचिंग छात्र सुसाइड कर चुके हैं.

नीट की तैयारी कर रहा था आविष्कार

सुसाइड करने वाले छात्र ‘आविष्कार’ महाराष्ट्र निवासी हैं और वह डॉक्टर बनने का सपना लेकर कोटा आया था. लेकिन रविवार को कोचिंग संस्थान की छठी मंजिल से छलांग लगाकर मौत को गले लगा लिया. छात्र का आज ही एग्जाम था और एग्जाम देने के बाद इसी बिल्डिंग से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली. बिल्डिंग से छलांग लगाने वाली दिल दहलाने वाली लाइव तस्वीरे सामने आई है. पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई. आत्महत्या के कारणों की फिलहाल स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है. हालांकि मृतक छात्र के नाना नानी कोटा में ही रहते हैं.

आदर्श टेस्ट देकर लौटा था 

दूसरा छात्र का नाम आदर्श है, जो कि बिहार का निवासी था. जिसने आज फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. आदर्श ने आज ही टेस्ट दिया था और नंबर कम आने के डर से अपने ही कमरे में पंखे से लटक कर मौत को गले लगा लिया.

छात्रों की जान बचाने के लिए अब कोटा में लगेंगे एंटी सुसाइड डिवाइस, जानें कैसे करेगा काम

    follow google newsfollow whatsapp