Jaipur: किडनैप हुआ बच्चा जब किडनैपर से लिपटकर रोने लगा तब उसने कहा- साहब मैं ही इसका असली पिता

विशाल शर्मा

30 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 31 2024 12:10 PM)

Video: राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने पुलिस को भी चक्कर में डाल दिया. हुआ ऐसा कि अलीगढ़ का निलंबित हेड कांस्टेबल जयपुर से एक बच्चे को लेकर 14 महीने से फरार था. पकड़ा गया उस बच्चे का पिता होने का किया दावा.

तस्वीर: राजस्थान तक.

तस्वीर: राजस्थान तक.

follow google news

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल है. इसमें एक लंबी दाढ़ी वाले के गोद में बच्चा है और जब बच्चा उससे लिया जा रहा है तब रोने लग गया है. बच्चा भी उससे अलग नहीं होना चाहता है. वो भी उस दाढ़ी वाले के लिए खूब रोता है. दरअसल ये कहानी उस किडनैपर की है जिसने 14 महीने पहले अपने 4-5 साथियों के साथ इस बच्चे का अपहरण किया था.हालांकि किडनैपर का दावा है कि ये बच्चा उसी का है और बच्चे की मां उसकी पत्नी है. ये पूरा नजारा राजस्थान (rajasthan news) की राजधानी जयपुर (Jaipur news) के एक थाने का है. 

यह भी पढ़ें...

इधर किडनैपर (kidnapping in jaipur) भी बच्चे से अलग होकर रो पड़ा. बच्चा मां की गोद में भले पहुंच गया पर उसकी आंखें किडनैपर को खोजती रहीं. ये कहानी अक्षय कुमार अभिनित फिल्म 'जानवर' जैसी है. हालांकि फिल्म से अलग इस कहानी में एक और ट्विस्ट सामने आ रहा है जिसपर जयपुर पुलिस अभी जांच-पड़ताल कर रही है. 

यूपी पुलिस का निलंबित हेड कांस्टेबल है किडनैपर

थाने में खड़ा लंबी दाड़ी और साधु के वेश वाला किडनैपर अलीगढ़ पुलिस में हेड कांस्टेबल के पद पर था. जयपुर दक्षिण पुलिस उपायुक्त दिगंत आनंद ने बताया कि  14 जून 2023 को जयपुर के सांगानेर सदर इलाके में 11 माह के बच्चे कुक्कु उर्फ पृथ्वी के किडनैप होने की सूचना मिली. पता चला कि अपहरण करने वाला यूपी के अलीगढ़ में हेड कांस्टेबल के पद पर है. उसने अपने 4-5 साथियों की मदद से इस काम को अंजाम दिया. इसमें ये एंगल भी सामने आया कि बच्चे की मां से आरोपी हेड कांस्टेबल तनुज चाहर का पहले से परिचय है. 

इधर पुलिस तनुज को खोजने लगी. सबसे पहले पुलिस लाइन अलीगढ़ में तनुज की तलाश की गई. पता चला वो ड्यूटी से बिना बताए गैरहाजिर चल रहा है. इधर तनुज को निलंबित कर दिया गया. जयपुर पुलिस ने यूपी पुलिस की मदद से तनुज को तलाशना शुरू किया. यूपी के अलावा दूसरे राज्यों में भी तनुज की खोजबीन की गई. इधर जयपुर, अलीगढ़ और मथुरा पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में  27 अगस्त दिन मंगलवार को मथुरा के सुरीर थाना क्षेत्र के ख्यारा जंगल से गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी के साथ बच्चे को भी दस्तयाब कर लिया गया और पुलिस दोनों को लेकर जयपुर ले आई. 

आरोपी का दावा- वो बच्चे का पिता है

इधर 14 महीने से मां बच्चे से मिलने के लिए बेचैन थी. पुलिस की सूचना पर वो बच्चे को लेने के लिए थाने पहुंची. वहां नजारा ही बदल गया. 14 महीने मां से दूर रहने के बाद बच्चा आरोपी के पास ही जाने के लिए रोता रहा. बच्चा स्वास्थ्य है और आरोपी उसकी हर ख्वाहिश भी पूरी करता रहा है. आरोपी उसके लिए नए कपड़े और खिलौने भी देता रहा और उससे प्यार भी करता रहा. आरोपी तनुज खुद को उस बच्चे का पिता और उसकी मां को अपनी पूर्व पत्नी बता रहा है. आरोपी ने अपहरण करने से पहले और बाद में भी बच्चे की मां को इस बात के लिए मनाता रहा कि वे दोनों उसके साथ ही रहें. जयपुर पुलिस की मानें तो मामला प्रेम प्रसंग का भी लग रहा है जिसपर पूछताछ जारी है. 

मथुरा पुलिस ने बताई ये कहानी

एसपी देहात त्रिगुण बिसेन ने बताया कि तनुज चाहरा आगरा के बिसरा अकोला का रहने वाला है. वो अलीगढ़ में हेड कांस्टेबल के पद पर था जिसे अब निलंबित कर दिया गया है. तनुज की पहली शादी अलीगढ़ की खैर की एक लड़की से हुई जिसने उसे छोड़ दिया. इसके बाद उसने दूर की जानकार पूनम से 2021 में लव मैरिज कर ली. पूनम ने एक बेटे को जन्म दिया. इधर पूनम से भी उसका विवाद हो गया और अपने घर जयपुर चली आई. इसके बाद तनुज ने बेटे के लेने के लिए साथियों के साथ मिलकर उसका अपहरण किया.

तनुज का पहली पत्नी से है 20 साल का बेटा

मथुरा पुलिस के मुताबिक आरोपी तनुज चाहर की पहली पत्नी से एक 20 साल का बेटा भी है. तनुज से पूछताछ में यह बात सामने आई. हालांकि फरारी के दौरान आरोपी तनुज ने अपने बेटे से कोई संपर्क नहीं किया और न ही परिवार के किसी सदस्य से बात की. ये जानकारी भी सामने आई है कि तनुज के पिता भी पुलिस से रिटायर्ड सूबेदार हैं. 

पहचान छुपाने के लिए बदल लिया  वेश

पुलिस के मुताबिक तनुज ने अपनी पहचान छिपाने को बाल और दाढ़ी बढ़ा ली. वो बच्चे को हमेशा अपने साथ रखता था. उसने आगरा, मथुरा, वृंदावन, अलीगढ़ में बच्चे को लेकर अलग-अलग स्थानों पर रहा. वो अक्सर बच्चे को लेकर फुटपाथ पर ही सोता था. वो बच्चे के लिए दूध का बोतल और उसके खिलौने अपने झोले में साथ लेकर चलता था. 

ऐसे मिला सुराग और पकड़ा गया

मथुरा देहात के एसपी त्रिगुण बिसेन ने बताया कि तनुज की मुलाकात वृंदावन में ही अलीगढ़ और गोंडा के दोस्तों से हुई. उनके साथ वो उनके गांव चला गया. कुछ समय वहां रहा. जयपुर पुलिस ने गोंडा और अलीगढ़ के युवकों के फोन को सर्विलांस पर रखा. मंगलवार को जयपुर पुलिस ने गोंडा पुलिस को इनपुट दिया. पता चला कि तनुज गोंडा से मथुरा के लिए निकल चुका है. इधर गोंडा और जयपुर पुलिस ने मथुरा की सुरीर थाना पुलिस को सूचित किया. फिर पुलिस ख्यारा जंगल पहुंची जहां तनुज बच्चे के साथ था. पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया. 

इनपुट: मदन गोपाल शर्मा, मथुरा से.

देखें वो इमोशनल वीडियो

यह भी पढ़ें: 

Video: हेलो अनुज खड़े हो जा, जयपुर पुलिस हैं हम..., किडनैप हुए अनुज के बर्थडे पर वीडियो हुआ Viral
 

    follow google newsfollow whatsapp