Dholpur: 47 डिग्री के करीब पहुंचा धौलपुर का तापमान, महीने के अंत तक 50 डिग्री के पार पहुंचेगा पारा? जानें वजह

Umesh Mishra

19 May 2024 (अपडेटेड: May 19 2024 7:28 PM)

राजस्थान में गर्मी का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. मई का महीना आधा ही बीता है कि कई जिलों में तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है. खास बात यह है कि भीषण गर्मी वाला नौतपा अभी तक शुरू भी नहीं हुआ.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान में गर्मी का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. मई का महीना आधा ही बीता है कि कई जिलों में तापमान 47 डिग्री के करीब पहुंच गया है. खास बात यह है कि भीषण गर्मी वाला नौतपा अभी तक शुरू भी नहीं हुआ. दरअसल, हिंदू पंचांग के मुताबिक इस साल नौतपा का प्रारंभ 25 मई से होगा, जो 2 जून को समाप्त होगा. ऐसा कहा जाता है कि सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं उतने दिन भीषण गर्मी का एहसास होता है और इसी अवधि को नौतपा कहा जाता है. लेकिन इससे पहले ही पारा रिकॉर्ड तोड़ने से मौसम (Weather Update) ने परेशानी खड़ी कर दी है.

यह भी पढ़ें...

आज 20 मई को जिले का तापमान 46.7 डिग्री तक पहुंचा. आशंका जाहिर की जा रही है कि नौतपा के दौरान यहां तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है. महीने की शुरुआत से ही तापमान में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है. बीतें 10 मई को तापमान 39.5 डिग्री था, जो अब इस समय 46 के पार पहुंच गया हैं.

इधर, राजस्थान के पथरीले इलाके धौलपुर भी भट्टी की तरह तप रहा हैं. आसमान से बरसती आग और गर्म हवाओं ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. यहां लू (Heat Wave) ने स्थिति बिगाड़कर रख दी है.

आमतौर पर जिन बजारो में रौनक दिखाई देती थी, वो अब सूनसान पड़े हुए हैं. सुबह हो या शाम, लोगों को किसी तरह की तापमान में राहत नहीं मिल पा रही है. रात का तापमान भी 30 डिग्री तक पहुंच गया है. 

    follow google newsfollow whatsapp