Bharatpur: जाट आरक्षण नहीं मिलने पर मुंबई-दिल्ली रेलवे मार्ग पर महापड़ाव, चक्का जाम करने की तैयारी

Suresh Foujdar

11 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 11 2024 2:47 AM)

Bharatpur: केंद्र में ओबीसी वर्ग में आरक्षण की मांग के लिए भरतपुर और धौलपुर के जाट आंदोलन करने की चेतावनी दे चुके हैं. 17 जनवरी से मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग के पास जयचौली गांव में महापड़ाव शुरू किया जाएगा,

Bharatpur: जाट आरक्षण नहीं मिलने पर मुंबई-दिल्ली रेलवे मार्ग पर महापड़ाव, चक्का जाम करने की तैयारी

Bharatpur: जाट आरक्षण नहीं मिलने पर मुंबई-दिल्ली रेलवे मार्ग पर महापड़ाव, चक्का जाम करने की तैयारी

follow google news

Bharatpur: केंद्र में ओबीसी वर्ग में आरक्षण की मांग के लिए भरतपुर और धौलपुर के जाट आंदोलन करने की चेतावनी दे चुके हैं. 17 जनवरी से मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग के पास जयचौली गांव में महापड़ाव शुरू किया जाएगा, जिसकी तैयारियां की जा रही है. बुधवार को आरक्षण संघर्ष समिति के सदस्य महापड़ाव स्थल पर पहुंचे और तैयारी का जायजा लिया. इसके अलावा आंदोलन के दौरान लोगों के लिए खानपान की व्यवस्था की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें...

इस दौरान भारी संख्या में जाट समाज के लोग मौजूद रहे. इसके लिए भी गांव-गांव जाकर आरक्षण संघर्ष समिति के सदस्य तैयारी कर रहे हैं. दरअसल, भरतपुर-धौलपुर दो जिलों के जाट केंद्र में ओबीसी में आरक्षण की मांग विगत 9 वर्षों से कर रहे हैं, जबकि राजस्थान के अन्य जिलों के जाटों को केंद्र की ओबीसी में पहले से ही आरक्षण मिला हुआ है. मगर भरतपुर-धौलपुर दो जिलों के जाटों को आरक्षण नहीं मिला हुआ है.

इन दोनों जिलों के जाटों का ओबीसी में आरक्षण राजस्थान से भी वर्ष 2014 में खत्म कर दिया गया था. मगर वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाले भाजपा सरकार ने 2017 में ओबीसी कमिशन की सर्वे रिपोर्ट के आधार पर राज्य में ओबीसी आरक्षण दिया था लेकिन केंद्र में आरक्षण नहीं मिला. जाट समाज चेतावनी दे चुका है कि यदि उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो 17 जनवरी के तुरंत बाद चक्का जाम कर दिया जाएगा.

भरतपुर-धौलपुर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह ने बताया कि 17 जनवरी से मुंबई-दिल्ली रेल मार्ग के पास महापड़ाव शुरू होने जा रहा है, जिसकी तैयारियां की जा रही है. यदि सरकार ने मांग नहीं मानी तो चक्का जाम किया जाएगा.

    follow google newsfollow whatsapp