Rajasthan Weather update: देश में सबसे ज्यादा गर्म बाड़मेर, एक मजदूर की मौत और कई अस्पताल में हुए भर्ती

Dinesh Bohra

23 May 2024 (अपडेटेड: May 24 2024 4:32 PM)

Rajasthan weather update: गुरुवार को तापमान ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. तापमान 48.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. देश में सबसे ज्यादा गर्म 10 शहरों में से अकेले 6 राजस्थान के हैं.

तस्वीर: दिनेश बोहरा, राजस्थान तक.

तस्वीर: दिनेश बोहरा, राजस्थान तक.

follow google news

राजस्थान (rajasthan weather alert) में आसमान से बरस रही आग का कहर अब शुरू हो गया है. गुरुवार को तापमान 48.8 डिग्री पहुंच गया. इस गर्मी में एक मजदूर की मौत हो गई जबकि कई अस्पताल में भर्ती हो गए. मौसम विभाग के मुताबिक देश के टॉप 10 गर्म शहरों में राजस्थान के 6 शहर हैं. बाड़मेर (barmer weather) सबसे टॉप है. मौसम विभाग के मुतमाबिक आगामी दिनों में तापमान के 1-2 डिग्री तक और बढ़ने के आसार हैं. 

यह भी पढ़ें...

गुरुवार को तापमान ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. तापमान 48.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 48 से 72 घंटे में तापमान 2 से 3 डिग्री और बढ़ सकता है. ऐसे में गर्मी से जनजीवन पूरी तरीके से अस्त व्यस्त नजर आ रहा है.

बाड़मेर शहर में भीषण गर्मी के चलते दो महिलाएं गश खाकर सड़क पर ही गिर पड़ीं. आसपास के लोगों ने महिलाओं को अस्पताल पहुंचाकर भर्ती करवाया तो दूसरी तरफ बालोतरा जिले के पचपदरा रिफाइनरी क्षेत्र में गर्मी से दो मजदूरों की तबीयत बिगड़ गई. दोनों को अस्पताल ले जाया गया, जहां पंजाब निवासी 41 वर्षीय शिंदरसिंह नामक मजदूर की मौत हो गई.

बालोतरा के अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजकुमार कस्वां का कहना है कि बढ़ती गर्मी को लेकर प्रशासन विभिन्न विभाग के अधिकारियों की साप्ताहिक बैठक लेकर अधिकारियों को हीट वेव और आमजन को गर्मी से बचाव के लिए निर्देशित कर रहा है. रिफाइनरी के अधिकारियों को भी मजदूरों के लिए पर्याप्त छाया-पानी का प्रबंध करने के लिए निर्देशित किया गया है.


2 सप्ताह से सड़कों पर पानी का छिड़काव

बढ़ते तापमान के बीच प्रशासन शहर के व्यस्ततम मार्गों पर पिछले 2 सप्ताह से  पानी का छिड़काव करवा रहा है तो दूसरी तरफ लोग नींबू पानी, छाछ समेत ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर गर्मी से बचने का जतन कर रहे हैं. तेज गर्मी का असर बाड़मेर के व्यापारियों पर भी पड़ा है. लोग बाजारों में कम निकल रहे हैं. इससे बाजार भी मंदी का दौर झेल रहे हैं.


49 डिग्री के पास पहुंचा तापमान

एक दिन पहले अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस था जो 0.8 डिग्री बढ़कर 48.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. हालांकि, रात के न्यूनतम तापमान में 0.4 डिग्री की कमी आई है. बुधवार को रात का न्यूनतम तापमान 32.06 डिग्री सेल्सियस था जो घटकर 32.2 डिग्री पर आ गया. 

अगले दो दिन में और बढ़ेगा तापमान

भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बाड़मेर के लिए रेड अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2 से 3 दिनों में तापमान 1 से 2 डिग्री और बढ़ सकता है. साथ ही हीट वेव के चलते भयंकर लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों को जरूरत मुताबिक ही दोपहरी में निकलने की सलाह दी है.

    follow google newsfollow whatsapp