कोटा शहर की बदलेगी सूरत, सिग्नल फ्री शहर के लिए पुलिस ने शुरू किया 'क्लैंप अभियान', कार चालक रहें सावधान!

चेतन गुर्जर

25 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 25 2024 7:26 AM)

Kota: कोटा शहर में अपने काम से आने वाले लोग तंग सड़कों पर नो पार्किंग के बावजूद गाड़ी पार्क करके चले जाते हैं. लेकिन अब यदि आप नो पार्किंग में गाड़ी पार्क करते हैं तो सावधान हो जाएं.

Kota

Kota

follow google news

Kota: देश में शिक्षा नगरी के नाम से विख्यात कोटा शहर में यातायात प्रबंधन बड़ी समस्या है. शहर में अपने काम से आने वाले लोग तंग सड़कों पर नो पार्किंग के बावजूद गाड़ी पार्क करके चले जाते हैं. लेकिन अब यदि आप नो पार्किंग में गाड़ी पार्क करते हैं तो सावधान हो जाएं. ट्रैफिक पुलिस ऐसे वाहनों में क्लैंप लगा रही है. इसके बाद गाड़ी मालिक से जुर्माना वसूला जाएगा. यदि दोबारा गाड़ी नो पार्किंग में पार्क मिली तो राशि दोबारा ली जाएगी. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने क्लैंप से ट्रायल शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

क्या होती है क्लैंप

दरअसल, पुलिस यातायात व्यवस्था सुचारू करने के लिए नो पार्किंग में खड़े वाहनों के टायरों पर क्लैंप लगा देती है. जिससे गाड़ी का टायर लॉक हो जाता है और गाड़ी आगे नहीं बढ़ती. इसके लिए कार मालिक को चालान भरकर ही क्लैंप से राहत मिलती है. 

ट्रैफिक पुलिस के पास 30 क्लैंप

कोटा ट्रैफिक पुलिस के इंस्पेक्टर पूरण सिंह ने बताया अब नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों में क्लैंप लगाए जाए जा रहे हैं. ट्रैफिक पुलिस के पास 30 क्लैंप हैं. यह क्लैंप कोटा शहर में संचालित दो क्रेन को दिए गए हैं. इसी सप्ताह इसका ट्रायल शुरू किया गया है. नो पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों में कमी लाने के साथ-साथ लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए यह किया जा रहा है.

पहले ट्रॉयल, फिर चालान 

पहले एक सप्ताह तक ट्रायल होगा, फिर इसे हर पूरे शहर में लागू कर दिया जाएगा. पुलिस ने जागरूकता चलाते हुए कहा है कि हमारा मकसद चालान काटना नहीं है हम चाहते हैं कि लोग जागरुक हो नो पार्किंग में गाड़ियां पार्क ना करें जिससे यातायात जाम ना हो.
 

    follow google newsfollow whatsapp