झालावाड़ः प्रवासी पक्षियों ने जमाया डेरा, अठखेलियां देखने के लिए लोगों में भी उत्साह

Firoz Khan

05 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 5 2023 2:14 PM)

Jhalawar News: झालावाड़ जिले में शीत ऋतु में प्रवासी पक्षियों का आवागमन शुरू हो जाता है. जिले के बडबेली समेत विभिन्न जलाशयों में करीब 140 तरह के प्रवासी पक्षियों की अठखेलियों को देखा जा सकता है. इन प्रवासी पक्षियों में मार्श ग्रीन, वुड कामन, सेडपाईपर, टैमेनिक स्टिटं, लिटिल रिच्ड, पुलोवर, स्पोडेट, रेड शाक और ग्रीन […]

Rajasthantak
follow google news

Jhalawar News: झालावाड़ जिले में शीत ऋतु में प्रवासी पक्षियों का आवागमन शुरू हो जाता है. जिले के बडबेली समेत विभिन्न जलाशयों में करीब 140 तरह के प्रवासी पक्षियों की अठखेलियों को देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें...

इन प्रवासी पक्षियों में मार्श ग्रीन, वुड कामन, सेडपाईपर, टैमेनिक स्टिटं, लिटिल रिच्ड, पुलोवर, स्पोडेट, रेड शाक और ग्रीन शाक खास है. साथ ही बतख प्रजाति के रिग पुलोवर, नार्डन शावल कामन, पोचर्ड, जलमुर्गी प्रजाति में स्थानीय प्रवासी कुट, रेप्टर्स में युरेशियन मार्ग हेरियन और आंसप्रे आदि दिखाई दे रहे हैं.

यहां विदेशी के साथ-साथ स्थानीय पक्षी भी काफी तादाद में पाए जाते हैं. जिनमें सरस क्रेन, हेरोन, पर्पल हेरोन, येलो फुटेज के अलावा दुर्लभ पक्षियों में पेटेड स्परफाइल और पेटेड सेड ग्राऊज आदि प्रजातियां पाई जाती है. दिलचस्प बात है कि हिमालय, यूरोप और अन्य देशों से आने वाले पक्षियों ने अपना डेरा जमा रखा है. जिसे देखने के लिए पक्षी-प्रेमियों में भी खासा उत्साह है.

यह भी पढ़ेंः मंत्री रामलाल जाट ने की डॉ. किरोड़ीलाल की तारीफ, बोले- इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरे मीणा, जानें

    follow google newsfollow whatsapp