धौलपुर: पुलिस का ऑपरेशन ‘गार्जियन’, गैंगस्टर को फॉलो करने वाले युवाओं को दी जाएगी काउंसलिंग 

Umesh Mishra

19 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 19 2023 3:03 AM)

Dholpur:धौलपुर पुलिस ने पुलिस मुख्यालय के निर्देश में सोशल मीडिया पर गैंगस्टर को फॉलो करने वाले युवाओं के लिए ऑपरेशन गार्जियन की शुरुआत की है. इसके माध्यम से युवाओं को अपराध की डगर पर जाने से रोका जाएगा. पुलिस ने अभियान की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया है. जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने […]

Rajasthantak
follow google news

Dholpur:धौलपुर पुलिस ने पुलिस मुख्यालय के निर्देश में सोशल मीडिया पर गैंगस्टर को फॉलो करने वाले युवाओं के लिए ऑपरेशन गार्जियन की शुरुआत की है. इसके माध्यम से युवाओं को अपराध की डगर पर जाने से रोका जाएगा. पुलिस ने अभियान की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया है. जिला पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया साइट के द्वारा बढ़ रहे अपराधों पर निगरानी रखकर सोशल मीडिया साइट्स पर सक्रिय अपराधियों के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी. नव स्थापित काउंसलिंग सेल सक्रिय अपराधियों एवं गैंगस्टर से प्रभावित होकर सोशल मीडिया पर फॉलोअर बनने वाले युवाओं को ऐसे अपराधियों से दूर रखने एवं सोशल मीडिया साइट पर निगरानी रखने और भटके युवाओं को सही दिशा में लाने के लिए अभियान शुरू किया है.

यह भी पढ़ें...

एसपी ने बताया कि छोटे से लेकर बड़े गैंगस्टर सोशल मीडिया पर अपने आप को रोबिनहुड स्टाइल में प्रस्तुत कर फोटो वीडियो शेयर करते है. कुछ नौजवान उनकी इस छवि से प्रभावित होकर उनके फॉलोअर्स बन जाते हैं और धीरे-धीरे जुर्म की दुनिया की ओर अग्रसर हो जाते है. इसी को रोकने के लिए काउंसलिंग सेल सोशल मीडिया सेल द्वारा उपलब्ध करवाए गए डेटा के आधार पर निश्चित डेट पर परिजनों की उपस्थिति में युवाओं की सकारात्मक काउंसलिंग की जाएगी.

गैंगस्टर एवं समाज कंटको से प्रभावित युवाओं को सकारात्मक सोच एवं कार्यों की ओर प्रेरित करने का प्रयास किया जाएगा. परामर्श के लिए उन ही युवाओं को चिन्हित किया जाएगा, जो युवा अभी अपराधी नहीं बने हैं, लेकिन अपराधियों की ओर आकर्षित हो रहे है. अपराधों में लिप्त युवाओं की निगरानी के बाद प्राप्त सूचनाएं संबंधित थाना अधिकारी को दी जाएगी. उन्होंने बताया युवाओं का फॉलोअप भी नियमित रूप से किया जाएगा. परामर्श के बाद उन आचरण एवं विचरण में बदलाव हुआ या नहीं उसके रिकॉर्ड अंकित किया जाएगा.

ऑपरेशन गार्जियन की शुरुआत सरमथुरा पुलिस थाने से हुई है. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरमथुरा के छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों को ऑपरेशन गार्जियन के बारे में जानकारी दी गई. छात्र-छात्राओं को ऑपरेशन गार्जियन के तहत सोशल मीडिया पर अपराध को बढ़ावा देने वाली एवं सांप्रदायिक सौहार्द, आपसी भाईचारे को प्रभावित करने वाली नकारात्मक विषय वस्तुओं वीडियो फुटेज के प्रचार-प्रसार एवं संप्रेषण न करना एवं ऐसा कृत्य करने वाले लोगों को फॉलो न करने व उनको बढावा न देने बाबत आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

उदयपुर: घूसखोर ASP दिव्या मित्तल के रिसोर्ट पर पुलिस की रेड, बिना लाइसेंस परोसी जाती थी अंग्रेजी शराब

    follow google newsfollow whatsapp